भारतीय-अमेरिकी वैज्ञानिक हूवर इंस्टीट्यूशन के विशिष्ट ‘विजिटिंग फेलो’ नामित |

भारतीय-अमेरिकी वैज्ञानिक हूवर इंस्टीट्यूशन के विशिष्ट ‘विजिटिंग फेलो’ नामित

भारतीय-अमेरिकी वैज्ञानिक हूवर इंस्टीट्यूशन के विशिष्ट ‘विजिटिंग फेलो’ नामित

:   Modified Date:  September 4, 2024 / 09:56 AM IST, Published Date : September 4, 2024/9:56 am IST

(ललित के झा)

वाशिंगटन, चार सितंबर (भाषा) प्रसिद्ध भारतीय-अमेरिकी ‘एयरोस्पेस’ वैज्ञानिक डॉ. विवेक लाल को स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के प्रतिष्ठित हूवर इंस्टीट्यूशन के विशिष्ट ‘विजिटिंग फेलो’ के रूप में नामित किया गया है।

दुनिया के सबसे प्रभावशाली ‘थिंक टैंक’ में से एक, हूवर इंस्टीट्यूशन एक प्रमुख शोध केंद्र है जो आर्थिक समृद्धि, राष्ट्रीय सुरक्षा और लोकतांत्रिक शासन को बढ़ावा देने वाली नीतिगत अवधारणाओं के लिए समर्पित है।

एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि लाल ‘जनरल एटॉमिक्स ग्लोबल कॉरपोरेशन’ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। लाल को 2018 में अमेरिकी परिवहन मंत्रालय के प्रमुख सलाहकार पद पर नियुक्त किया गया था।

हूवर इंस्टीट्यूशन ने बताया कि इससे पहले उन्होंने दुनिया की सबसे बड़ी रक्षा कंपनी लॉकहीड मार्टिन में एयरोनॉटिक्स रणनीति और व्यवसाय विकास विभाग में उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया था।

लाल ने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र के लिए विशेष सलाहकार के रूप में ब्रॉडबैंड और साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में भी नीति निर्माण और उनके क्रियान्वयन में अहम भूमिका निभाई। वह 2005 में शुरू किए गए ‘यूएस-इंडिया एविएशन कोऑपरेशन प्रोग्राम’ के संस्थापक सह-अध्यक्ष भी थे।

भाषा यासिर शोभना

शोभना

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)