भारत ने नेपाल में 12 परियोजनाओं के लिए 47.4 करोड़ रुपये देने का वादा किया |

भारत ने नेपाल में 12 परियोजनाओं के लिए 47.4 करोड़ रुपये देने का वादा किया

भारत ने नेपाल में 12 परियोजनाओं के लिए 47.4 करोड़ रुपये देने का वादा किया

:   Modified Date:  September 28, 2024 / 05:37 PM IST, Published Date : September 28, 2024/5:37 pm IST

(शिरीष बी. प्रधान)

काठमांडू, आठ सितंबर (भाषा) भारत ने नेपाल में शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, पेयजल और संस्कृति क्षेत्रों में 12 महत्वपूर्ण सामुदायिक विकास परियोजनाओं के लिए 47.4 करोड़ नेपाली रुपये देने की प्रतिबद्धता जताई है। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई है।

भारतीय दूतावास और नेपाल सरकार के संघीय मामले एवं सामान्य प्रशासन मंत्रालय ने शुक्रवार को यहां इन परियोजनाओं के लिए सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

भारतीय दूतावास की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार ये 12 परियोजनाएं भारत सरकार से प्राप्त 47.4 करोड़ नेपाली रुपये की अनुदान सहायता से शुरू की जा रही हैं, जिनमें स्कूल भवनों और एक बहुउद्देशीय फाउंडेशन इमारत का निर्माण शामिल है।

परियोजनाओं में सोलुखुम्बु में बासेपु-हुलु जलापूर्ति परियोजना, बाजुरा में खाद्यान्न संग्रहण एवं वितरण केन्द्र के लिए कृषि संवर्धन केन्द्र के भवन का निर्माण, धाडिंग में स्वास्थ्य प्रसवोत्तर केन्द्र तथा डांग में राप्ती नेत्र अस्पताल के ऑपरेशन थियेटर भवन का निर्माण भी शामिल है।

प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, ये परियोजनाएं नेपाल सरकार के स्थानीय प्राधिकारियों के माध्यम से क्रियान्वित की जाएंगी।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि इन परियोजनाओं से स्थानीय समुदाय को बेहतर शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, पेयजल, कृषि उत्पाद भंडारण और सांस्कृतिक सुविधाएं प्रदान करने में मदद मिलेगी।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि 2003 से भारत ने नेपाल में 563 से अधिक विकास परियोजाएं शुरू की हैं।

भाषा जोहेब संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)