इमरान खान की पूर्व पत्नी जेमिमा ने जेल में उनके स्वास्थ्य को लेकर चिंता जाहिर की |

इमरान खान की पूर्व पत्नी जेमिमा ने जेल में उनके स्वास्थ्य को लेकर चिंता जाहिर की

इमरान खान की पूर्व पत्नी जेमिमा ने जेल में उनके स्वास्थ्य को लेकर चिंता जाहिर की

:   Modified Date:  October 16, 2024 / 03:32 PM IST, Published Date : October 16, 2024/3:32 pm IST

इस्लामाबाद, 16 अक्टूबर (भाषा) जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पूर्व पत्नी जेमिमा गोल्डस्मिथ ने उनके परिवार से मुलाकात पर लगे प्रतिबंध को हटाने और खान की रिहाई की मांग करते हुए दावा किया कि ‘‘ये उन्हें और पाकिस्तान में सभी विपक्षी दलों को चुप कराने की कोशिश हैं।’’

जेमिमा गोल्डस्मिथ ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में ऐसे समय ये आरोप लगाए हैं और उनकी रिहाई की मांग की है जब पाकिस्तान शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शासन प्रमुखों की परिषद (सीएचजी) के शिखर सम्मेलन की बुधवार को मेजबानी कर रहा है।

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के संस्थापक इमरान खान (72) पिछले एक साल से रावलपिंडी की अडियाला जेल में बंद हैं। उनके खिलाफ कई मामले दर्ज हैं और उनमें से कुछ में उन्हें दोषी भी ठहराया जा चुका है।

पंजाब प्रांत की सरकार (जहां जेल है) ने सात अक्टूबर को ‘सुरक्षा चिंताओं’ का हवाला देते हुए खान पर 18 अक्टूबर तक अपने परिवार के सदस्यों, वकीलों और पार्टी नेताओं से मिलने पर प्रतिबंध लगा दिया था।

जेमिमा गोल्डस्मिथ ने आरोप लगाया कि पिछले कुछ वर्षों से पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन (पीएमएल-एन) के गुंडों ने उन्हें ‘चुप रहने के लिए धमकाया और परेशान’ किया है तथा वे उन्हें बलात्कार करने सहित अन्य धमकियां दे रहे हैं।

पीएमएल-एन इमरान खान की कट्टर प्रतिद्वंद्वी पार्टी है और पाकिस्तान में सत्तारूढ़ गठबंधन का नेतृत्व कर रही है। खान और उनकी पार्टी के नेता आरोप लगाते रहे हैं कि पीएमएल-एन, पीटीआई के अस्तित्व को खत्म करने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है।

विदेशी पत्रकार जेमिमा गोल्डस्मिथ ने साल 1995 में इमरान खान से शादी की थी, हालांकि 2004 में वह उनसे अलग हो गई थीं। उनके दो बेटे हैं।

जेमिमा ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान के साथ पिछले कुछ सप्ताह में जेल में किए गए व्यवहार के घटनाक्रम को ‘गंभीर और चिंताजनक’ बताया। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के अधिकारियों ने इमरान खान को अपने परिवार और वकीलों से मुलाकात करने पर भी रोक लगा दी है और सभी अदालती सुनवाइयां भी स्थगित कर दी हैं।

उन्होंने ‘एक्स’ पर पोस्ट में कहा, ‘‘लोगों से मुलाकात पर रोक लगाने के अलावा और न्यायालय के आदेश की अवहेलना करते हुए पाकिस्तान के अधिकारियों ने उनके बेटों सुलेमान और कासिम खान से सप्ताह में एक बार होने वाली बात पर भी 10 सितंबर को प्रतिबंध लगा दिया। उनके बेटे ब्रिटेन के नागरिक हैं और लंदन में रहते हैं।’’

जेमिमा गोल्डस्मिथ ने आरोप लगाया कि अधिकारियों ने ‘‘अब उनके कारावास की लाइट और बिजली बंद कर दी है’’ और उन्हें अब किसी भी समय अपने कारावास से बाहर जाने की भी अनुमति नहीं है तथा जेल के रसोइयों को भी छुट्टी पर भेज दिया गया है।

उन्होंने दावा किया कि अब इमरान खान को पूरी तरह से अलग-थलग कर दिया गया है, वह ‘‘एकांत कारावास में, सचमुच अंधेरे में हैं और बाहरी दुनिया से उनका कोई संपर्क नहीं है।’’

खान की पूर्व पत्नी ने आरोप लगाया, ‘‘ये कार्रवाइयां इमरान के परिवार के साथ-साथ उनकी पार्टी (पीटीआई) के सदस्यों और समर्थकों को लगातार निशाना बनाए जाने के संदर्भ में की गई हैं ताकि उन्हें और पाकिस्तान में सभी विपक्षी दलों को चुप कराने की कोशिश की जा सके।’’

उन्होंने कहा कि इमरान के भतीजे हसन नियाजी को अगस्त 2023 से सैन्य हिरासत में रखा गया है जबकि वह आम नागरिक हैं। हाल में उनकी बहनों, उज्मा और अलीमा खान को भी गिरफ्तार कर लिया गया जबकि वे शांतिपूर्ण तरीके से प्रर्दशन करने के लिए जा रही थीं।

जेमिमा गोल्डस्मिथ ने ‘एक्स’ पर एक अन्य पोस्ट में कहा, ‘‘मैं आमतौर पर पाकिस्तान की राजनीति पर टिप्पणी नहीं करती। मैं कई राजनीतिक मुद्दों पर इमरान खान से असहमत हूं। लेकिन यह राजनीति के बारे में नहीं है। यह मेरे बच्चों के पिता, उनके मानवाधिकारों और अंतरराष्ट्रीय कानून के बारे में है।’’

भाषा

प्रीति वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)