आईएईए ने कहा, ईरान का समृद्ध यूरेनियम भंडार लगभग अस्त्र-श्रेणी स्तर तक पहुंचा |

आईएईए ने कहा, ईरान का समृद्ध यूरेनियम भंडार लगभग अस्त्र-श्रेणी स्तर तक पहुंचा

आईएईए ने कहा, ईरान का समृद्ध यूरेनियम भंडार लगभग अस्त्र-श्रेणी स्तर तक पहुंचा

:   Modified Date:  August 29, 2024 / 10:37 PM IST, Published Date : August 29, 2024/10:37 pm IST

वियना, 29 अगस्त (एपी) संयुक्त राष्ट्र की परमाणु निगरानी संस्था की एक गोपनीय रिपोर्ट में बृहस्पतिवार को कहा गया कि अंतरराष्ट्रीय आह्वान की अवहेलना करते हुए ईरान ने अपने समृद्ध यूरेनियम भंडार को अस्त्र-श्रेणी स्तर तक लगभग पहुंचा दिया है।

अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) की रिपोर्ट के अनुसार, 17 अगस्त तक ईरान के पास 60 फीसदी तक संवर्धित 164.7 किलोग्राम (363.1 पाउंड) यूरेनियम था। मई में आईएईए की पिछली रिपोर्ट के बाद से यह 22.6 किलोग्राम (49.8 पाउंड) की वृद्धि है।

साठ प्रतिशत शुद्धता तक संवर्धित यूरेनियम 90 प्रतिशत के अस्त्र-श्रेणी स्तर से बस एक छोटा सा तकनीकी कदम दूर है।

रिपोर्ट के अनुसार, तेहरान ने अपने परमाणु कार्यक्रम की निगरानी करने वाले अनुभवी परमाणु निरीक्षकों पर प्रतिबंध लगाने के सितंबर 2023 के अपने फैसले और आईएईए के निगरानी कैमरे बाधित होने पर भी पुनर्विचार नहीं किया है।

इसमें कहा गया है कि ईरान ने अभी भी उन दो स्थानों पर पाए गए मानव निर्मित यूरेनियम कणों की उत्पत्ति और वर्तमान स्थान के बारे में परमाणु निगरानी संस्था की वर्षों से चली आ रही जांच के बारे में जवाब नहीं दिया है, जिन्हें तेहरान संभावित परमाणु स्थलों के रूप में घोषित करने में विफल रहा है।

इन स्थानों को वरामिन और तुरकुज़ाबाद के नाम से जाना जाता है।

आईएईए की रिपोर्ट ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई द्वारा अपने देश के तेजी से आगे बढ़ रहे परमाणु कार्यक्रम पर अमेरिका के साथ नए सिरे से बातचीत के लिए दरवाजा खोले जाने के कुछ दिन बाद आई है।

खामेनेई ने ईरान सरकार से कहा था कि ‘‘दुश्मन’’ के साथ बातचीत करने में ‘‘कोई नुकसान नहीं’’ है।

एपी नेत्रपाल पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers