मुझे लगता है कि मेरे बच्चे का वजन उसके स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहा है, मैं कैसे उसकी मदद करूं |

मुझे लगता है कि मेरे बच्चे का वजन उसके स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहा है, मैं कैसे उसकी मदद करूं

मुझे लगता है कि मेरे बच्चे का वजन उसके स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहा है, मैं कैसे उसकी मदद करूं

:   Modified Date:  September 18, 2024 / 05:10 PM IST, Published Date : September 18, 2024/5:10 pm IST

(नताली लिस्टर और हीबा जेबेली, सिडनी विश्वविद्यालय)

सिडनी, 18 सितंबर (द कन्वरसेशन) बच्चों के विकास के चरण में वजन में उतार-चढ़ाव और शारीरिक संरचना में बदलाव सामान्य बात है। जीवन के पहले वर्ष के बाद किशोरावस्था में शारीरिक विकास में सबसे तेज वृद्धि दिखती है।

आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपके बच्चे की आयु, लिंग और विकास के चरण को ध्यान में रखते हुए समग्र मूल्यांकन के रूप में उसके वजन की स्थिति पर विचार करेगा।

अधिक वजन वाले सभी बच्चों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ता।

हालांकि, जैसे-जैसे बच्चे बड़े होते हैं, शरीर में अतिरिक्त वसा जमने के कारण स्वास्थ्य संबंधी जटिलताएं उत्पन्न हो सकती हैं, जिनमें ‘स्लीप एप्निया’ (नींद के दौरान बीच-बीच में सांस रुकना), हड्डी या जोड़ों की समस्याएं, लिवर संबंधी बीमारियां, उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल और इंसुलिन प्रतिरोध (डायबिटीज पूर्व चरण) शामिल हैं।

ऐसे में यदि आपको अपने बच्चे के स्वास्थ्य में बदलाव नजर आता है, जैसे गले पर या बाहों के नीचे गहरे धब्बे (जो इंसुलिन प्रतिरोध का संकेत है), सिरदर्द, सोने में दिक्कत या जोड़ों में दर्द तो फिर आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

आपका डॉक्टर क्या करेगा?

आपका डॉक्टर इस बात की जांच करेगा कि कहीं बच्चे के अधिक वजन का असर उसके स्वास्थ्य पर तो नहीं पड़ रहा है। वह बच्चे का रक्तचाप माप सकता है या यकृत के स्वास्थ्य को परखने और कॉलेस्ट्रॉल तथा ब्लड शुगर के स्तर का पता लगाने के लिए खून की जांच करवा सकता है।

अधिक वजन का अक्सर मानसिक स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दों-जैसे अवसाद, चिंता या खानपान संबंधी विकारों से संबंध होता है। आपका डॉक्टर इन स्थितियों के आकलन और प्रबंधन में मदद कर सकता है।

वजन प्रबंधन में अनुभव रखने वाला डॉक्टर आपके क्षेत्र के आधार पर उचित सहायता और स्थानीय सहयोग संबंधी परामर्श दे सकता है। उदाहरण के लिए, बाल चिकित्सा स्वास्थ्य में अनुभव रखने वाला मान्यता प्राप्त आहार विशेषज्ञ, परिवार के लिए स्वस्थ भोजन दिनचर्या विकसित करने में मदद कर सकता है।

बदलाव जिनमें पूरा परिवार शामिल होता है

वजन से संबंधित समस्याओं का प्रारंभिक उपचार आपके बच्चे की उम्र पर निर्भर करेगा। यह आमतौर पर पूरे परिवार के स्वस्थ आदतें और व्यवस्थित दिनचर्या अपनाने पर केंद्रित होता है।

-आहार में सकारात्मक बदलाव जैसे कि विभिन्न रंगों और प्रजाति के फल-सब्जियां खिलाना, मीठे पेय पदार्थ, नमक, वसा और चीनी से भरपूर खाद्य वस्तुओं का सेवन घटाना।

-स्क्रीन पर बिताए जाने वाले समय में कमी लाना (पांच से 17 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए पढ़ाई से इतर स्क्रीन के इस्तेमाल की अवधि प्रतिदिन दो घंटे तक सीमित करना)

-नींद संबंधी आदतों में सुधार (छह से 12 साल के बच्चों के लिए रात में नौ से 11 घंटे की नींद और किशोरों के लिए आठ से 10 घंटे की नींद का लक्ष्य)

-शारीरिक सक्रियता बढ़ाना (रोजाना एक घंटा ऐसे खेल खेलना या शारीरिक गतिविधियां करना, जिनमें अधिक ऊर्जा की खपत होती है)

आदतों में सकारात्मक बदलाव लाने से जुड़े इन प्रयासों से अधिकतर बच्चों और किशोरों के शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य में सुधार आएगा। वे पौष्टिक आहार लेने को प्रेरित होंगे, उनमें अवसाद के लक्षणों में कमी आएगी, आत्मसम्मान का भाव बढ़ेगा और शारीरिक संरचना को लेकर नकारात्मकता घटेगी।

किशोरों के लिए विकल्प

कभी-कभी उन किशोरों को वजन घटाने के उपाय करने की सलाह दी जा सकती है, जिनका वजन बहुत ज्यादा है और इसके कारण उन्हें स्वास्थ्य संबंधी जटिलताएं भी झेलनी पड़ रही हैं।

जैसे-जैसे बच्चे बड़े होते हैं, उन्हें उपचार संबंधी निर्णय लेने की प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा। इसमें कम कैलोरी वाली डाइट से लेकर कसरत शामिल है।

(द कन्वरसेशन) राजकुमार पारुल

पारुल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers