सिंगापुर के संस्थापक के बेटे यांग ने कहा, मैं अब ब्रिटेन में एक राजनीतिक शरणार्थी हूं |

सिंगापुर के संस्थापक के बेटे यांग ने कहा, मैं अब ब्रिटेन में एक राजनीतिक शरणार्थी हूं

सिंगापुर के संस्थापक के बेटे यांग ने कहा, मैं अब ब्रिटेन में एक राजनीतिक शरणार्थी हूं

:   Modified Date:  October 22, 2024 / 07:12 PM IST, Published Date : October 22, 2024/7:12 pm IST

(गुरदीप सिंह)

सिंगापुर, 22 अक्टूबर (भाषा) आधुनिक सिंगापुर के संस्थापक, दिवंगत ली कुआन यू के सबसे छोटे बेटे ली सीन यांग ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने “अंतिम विकल्प के रूप में” ब्रिटिश सरकार से शरण देने की मांग की थी, जिसे मंजूर कर लिया गया है और अब वह ब्रिटेन में एक राजनीतिक शरणार्थी हैं।

‘चैनल न्यूज एशिया’ (सीएनए) ने यांग के एक फेसबुक पोस्ट के हवाले से खबर प्रसारित की, जिसमें उन्होंने कहा है, “मैं अब भी सिंगापुर का नागरिक हूं और उम्मीद करता हूं कि किसी दिन (मेरे लिए) स्वदेश लौटना सुरक्षित होगा।”

पूर्व प्रधानमंत्री ली सीन लूंग के छोटे भाई यांग ने उनके खिलाफ सिंगापुर सरकार के ‘हमलों’ का जिक्र करते हुए कहा कि उन्होंने साल 2022 में “अंतिम विकल्प के रूप में” ब्रिटिश सरकार से शरण देने की मांग की थी, जिसे मंजूर कर लिया गया है और अब वह ब्रिटेन में एक राजनीतिक शरणार्थी हैं।

यांग और उनकी बहन ली वे लिंग (जिनका अक्टूबर की शुरुआत में निधन हो गया) का लूंग के साथ इस बात को लेकर मतभेद है कि उनके पिता ली कुआन यू के गुजरने के बाद उनके आवास का क्या किया जाए। ली कुआन यू का 2015 में निधन हो गया था।

ब्रिटिश अखबार ‘द गार्डियन’ को दिए साक्षात्कार में यांग ने आरोप लगाया कि सिंगापुर में उनके खिलाफ चलाए जा रहे “उत्पीड़न अभियान” ने उन्हें ब्रिटेन से शरण की गुहार लगाने के लिए मजबूर किया।

यांग के आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए सिंगापुर सरकार ने कहा कि यांग के खिलाफ “उत्पीड़न अभियान” चलाए जाने के आरोप और देश में राजनीतिक दमन के दावे पूरी तरह से “बेबुनियाद” हैं।

सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा, “सिंगापुर की न्यायपालिका निष्पक्ष है और स्वतंत्र रूप से फैसले लेती है। यही कारण है कि सिंगापुर के लोगों का न्यायपालिका पर बहुत अधिक का भरोसा है।”

प्रवक्ता ने दावा किया कि यांग और उनकी पत्नी एवं वकील ली सुएत फर्न के सिंगापुर लौटने पर कोई कानूनी रोक नहीं है।

उन्होंने कहा, “दोनों सिंगापुर लौटने के लिए हमेशा स्वतंत्र हैं।”

पारिवारिक आवास के साथ क्या किया जाना है, इसे लेकर ली कुआन यू की वसीयत से जुड़ी न्यायिक कार्यवाही में झूठे सबूत देने के संभावित अपराधों को लेकर यांग और उनकी पत्नी ने 2022 में पुलिस की पूछताछ में शामिल नहीं होने का फैसला लिया था। दोनों तभी से सिंगापुर से बाहर हैं।

यांग और उनकी बहन लिंग ने आरोप लगाया था कि उन्हें घर को ध्वस्त करने की अपने दिवंगत पिता की इच्छा को पूरा करने की कोशिश में खतरा महसूस हो रहा है। उन्होंने लूंग पर अपने व्यक्तिगत एजेंडे को पूरा करने के लिए सरकार में अपने प्रभाव का दुरुपयोग करने का भी आरोप लगाया था।

भाषा पारुल प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)