हांगकांग: हाल के महीनों में 12 से अधिक पत्रकारों, उनके परिवार को प्रताड़ित करने के मामले सामने आए |

हांगकांग: हाल के महीनों में 12 से अधिक पत्रकारों, उनके परिवार को प्रताड़ित करने के मामले सामने आए

हांगकांग: हाल के महीनों में 12 से अधिक पत्रकारों, उनके परिवार को प्रताड़ित करने के मामले सामने आए

:   Modified Date:  September 13, 2024 / 08:42 PM IST, Published Date : September 13, 2024/8:42 pm IST

हांगकांग, 13 सितंबर (एपी) हांगकांग में हाल के महीनों में 12 से अधिक पत्रकारों, उनके परिवार के कुछ सदस्यों तथा सहयोगियों को प्रताड़ित किए जाने के मामले सामने आए हैं। पत्रकारों के एक प्रमुख समूह ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

अर्ध-स्वायत्त शहर की राजनीति में आये बदलाव से पत्रकारों के लिए दमनकारी माहौल पैदा हो गया है जबकि कभी यह शहर एशिया में पत्रकारों की स्वतंत्रता के लिए ही जाना जाता था।

‘हांगकांग जर्नलिस्ट एसोसिएशन’ की अध्यक्ष सेलिना चेंग ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि शहर में बड़े पैमाने पर पत्रकारों को प्रताड़ित किए जाने के मामले सामने आए हैं।

चेंग के अनुसार उनके समूह ने पाया कि खुद को देशभक्त बताने वाले लोगों ने जून से अब तक कम से कम 15 पत्रकारों के परिवार के सदस्यों, उनके परिवार के सदस्यों के नियोक्ताओं, उनके मकान मालिकों और अन्य संबंधित संगठनों को गुमनाम पत्र भेजे हैं। उन्होंने बताया कि ये हमले ‘‘पूर्व नियोजित और संगठित’’ प्रतीत होते हैं और वह खुद भी उन लोगों में शामिल हैं जिन्हें निशाना बनाया गया।

पत्रकारों के समूह ने कहा कि कई पत्रों और ईमेल में धमकी दी गई है कि यदि वे संबंधित पत्रकारों या उनके परिवार के सदस्यों के साथ तालुक जारी रखते हैं तो वे राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डाल देंगे।

इसने बताया कि इसके अलावा, सोशल मीडिया मंच ‘फेसबुक’ पर कम से कम 36 पत्रकारों को निशाना बनाकर किए गए पोस्ट में उनके लेखों को भड़काऊ करार दिया गया है।

समूह ने कहा कि कुछ पत्रकारों और एसोसिएशन की कार्यकारी समिति के सदस्यों के खिलाफ भी ऑनलाइन माध्यम से धमकियां दी गई हैं।

चेंग ने कहा, ‘‘इस प्रकार की धमकी और उत्पीड़न हांगकांग में प्रेस की स्वतंत्रता को प्रभावित करता है और हमें इसे बर्दाश्त नहीं करना चाहिए। इन पत्रों में जान से मारने तक की धमकी दी गई हैं।’’

उन्होंने बताया कि हालांकि इस बात का कोई सबूत नहीं मिला कि इन धमकियों के पीछे शहर के अधिकारियों का हाथ है। चेंग ने बताया कि जिन लोगों को निशाना बनाया गया था उनमें से कई ने पुलिस या गोपनीयता आयुक्त के कार्यालय में शिकायत दर्ज कराई है।

हालांकि, अधिकारियों की तरफ से शिकायतों के संबंध में कोई बयान नहीं दिया गया है।

एपी खारी माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)