हिजबुल्ला ने मध्य इजराइल में कई रॉकेट दागे |

हिजबुल्ला ने मध्य इजराइल में कई रॉकेट दागे

हिजबुल्ला ने मध्य इजराइल में कई रॉकेट दागे

:   Modified Date:  October 22, 2024 / 03:05 PM IST, Published Date : October 22, 2024/3:05 pm IST

तेल अवीव, 22 अक्टूबर (एपी) हिजबुल्ला ने मंगलवार को मध्य इजराइल में कई रॉकेट दागे, जिससे देश के सबसे घनी आबादी वाले इलाकों में हवाई हमले के सायरन बजने लगे।

इन हमलों में किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ। इजराइली सेना ने कहा कि लेबनान से इजराइल में पांच रॉकेट दागे गए और इनमें से अधिकतर को इजराइल की मिसाइल रक्षा प्रणाली ने रोक दिया। एक रॉकेट खुले क्षेत्र में गिरा।

रॉकेट हमले ऐसे समय में हुए हैं जब इजराइल ने लेबनान में हिजबुल्ला द्वारा संचालित एक वित्तीय संस्थान को निशाना बनाकर हमले तेज कर दिए हैं, तथा अमेरिका हमास नेता याह्या सिनवार की मौत के बाद गाजा में संघर्ष विराम वार्ता को फिर से शुरू करने पर जोर दे रहा है।

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास को खत्म करने और समूह द्वारा बंधक बनाए गए दर्जनों लोगों को मुक्त कराने का वादा किया है। वहीं, हमास का कहना है कि वह स्थायी युद्ध विराम, गाजा से इजराइली सैनिकों की पूरी तरह वापसी और फलस्तीनी कैदियों की रिहाई के बदले में ही बंधकों को रिहा करेगा।

पिछले साल सात अक्टूबर को हमास के आतंकियों ने इजराइल पर हमला किया, जिसमें लगभग 1,200 लोग मारे गए, 250 अन्य का अपहरण कर लिया गया। स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, गाजा में इजराइल के जवाबी हमले में 42,000 से ज्यादा फलस्तीनी मारे गए हैं।

युद्ध से गाजा के ज्यादातर इलाके तबाह हो चुके हैं और इसकी 23 लाख की आबादी में से लगभग 90 प्रतिशत लोग विस्थापित हो गए हैं।

एपी आशीष नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)