हिज्बुल्ला ने इजराइल पर दागे 140 रॉकेट, इजराइली सेना का बेरूत में ‘लक्षित हमला’ |

हिज्बुल्ला ने इजराइल पर दागे 140 रॉकेट, इजराइली सेना का बेरूत में ‘लक्षित हमला’

हिज्बुल्ला ने इजराइल पर दागे 140 रॉकेट, इजराइली सेना का बेरूत में ‘लक्षित हमला’

:   Modified Date:  September 20, 2024 / 08:06 PM IST, Published Date : September 20, 2024/8:06 pm IST

यरुशलम/बेरूत, 20 सितंबर (एपी) हिज्बुल्ला ने शुक्रवार को उत्तरी इजराइल पर 140 से ज्यादा रॉकेट दागे जिसके जवाब में इजराइली सेना ने लेबनान के बेरूत में ‘लक्षित हमले’ किये।

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि बेरूत के उपनगरीय इलाकों में इजराइली हमले में कम से कम तीन लोग मारे गए जबकि 17 अन्य घायल हो गए।

उसने बताया कि शहर के दक्षिणी उपनगरों से विस्फोटों की आवाजें सुनी गयीं।

बेरूत स्थित अल-मयादीन टीवी ने बताया कि एक ड्रोन ने दहियाह नामक घनी आबादी वाले क्षेत्र पर कई मिसाइलें दागीं। हिज्बुल्ला ने ‘एसोसिएटेड प्रेस’ को बताया कि क्षेत्र पर हवाई हमला किया गया।

इससे पहले इजराइली सेना ने हिज्बुल्ला के रॉकेट हमले के जवाब में बेरूत में “लक्षित हमले” करने की बात कही थी। इजराइली सेना ने कहा कि उसने दक्षिणी लेबनान में हिज्बुल्ला के बुनियादी ढांचे को निशाना बनाकर हमला किया है, लेकिन नुकसान का विवरण नहीं दिया।

हिज्बुल्ला ने शुक्रवार सुबह उत्तरी इजराइल में 140 रॉकेट दागे। यह हमला आतंकवादी समूह के नेता हसन नसरल्लाह द्वारा इजराइल पर बड़े पैमाने पर बमबारी का बदला लेने की कसम खाने के एक दिन बाद हुआ। इजराइली सेना और आतंकवादी समूह ने यह जानकारी दी।

इजराइल की सेना ने कहा कि शुक्रवार दोपहर को तीन दौर में रॉकेट दागे गए, जिनका लक्ष्य लेबनान से लगी सीमा पर स्थित स्थल थे।

हिज्बुल्ला ने कहा कि उसने सीमा पर कई स्थानों को कत्युशा रॉकेटों से निशाना बनाया है, जिनमें कई हवाई रक्षा अड्डे और एक इजराइली बख्तरबंद ब्रिगेड का मुख्यालय भी शामिल है। उसने कहा कि इन ठिकानों पर पहली बार हमला किया गया है।

इजराइली सेना ने कहा कि गोलान पहाड़ियों, साफेद और ऊपरी गैलिली के क्षेत्रों में 120 मिसाइलें दागी गयीं, जिनमें से कुछ को हवा में ही नष्ट कर दिया गया। सेना ने बताया कि अग्निशमन दल कई क्षेत्रों में जमीन पर गिरे मलबे के टुकड़ों से लगी आग को बुझाने में जुटे हैं।

सेना ने यह नहीं बताया कि क्या किसी मिसाइल ने लक्ष्य को भेदा या कोई हताहत हुआ।

सेना ने बताया कि मेरोन और नेटुआ क्षेत्रों में 20 मिसाइलें दागी गईं और इनमें से अधिकांश खुले क्षेत्रों में गिरीं। सेना ने बताया कि इसमें किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

एपी प्रशांत पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers