हृदय स्वास्थ्य जानकारी पर निर्भर: वैश्विक अध्ययन ने बताया हृदय रोगियों को किस जानकारी की जरूरत है |

हृदय स्वास्थ्य जानकारी पर निर्भर: वैश्विक अध्ययन ने बताया हृदय रोगियों को किस जानकारी की जरूरत है

हृदय स्वास्थ्य जानकारी पर निर्भर: वैश्विक अध्ययन ने बताया हृदय रोगियों को किस जानकारी की जरूरत है

:   Modified Date:  July 4, 2024 / 11:44 AM IST, Published Date : July 4, 2024/11:44 am IST

(गैब्रिएला घीसी, टोरंटो विश्वविद्यालय)

टोरंटो, 4 जुलाई (द कन्वरसेशन) एक नया अध्ययन हृदय रोगों के प्रबंधन में रोगी शिक्षा की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डालता है। शोधकर्ताओं ने विभिन्न क्षेत्रों के 1,600 से अधिक हृदय रोगियों की सूचना आवश्यकताओं की जांच की, जिससे हृदय संबंधी समस्याओं से जूझ रहे व्यक्तियों के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी मिली।

हृदय संबंधी बीमारियाँ दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित कर रही हैं। जो मरीज़ हृदय संबंधी किसी घटना (जैसे कि दिल का दौरा) से गुज़रे हैं, वे अक्सर खुद को लक्षणों, दवाओं और जीवनशैली समायोजन के जटिल चक्रव्यूह से गुजरते हुए पाते हैं। इस यात्रा में रोगी शिक्षा की महत्वपूर्ण भूमिका को समझते हुए, शोधकर्ताओं की हमारी अंतरराष्ट्रीय टीम ने विश्व स्तर पर हृदय रोगियों की विशिष्ट सूचना आवश्यकताओं की पहचान करने की कोशिश की।

हमारे अध्ययन में हृदय रोगियों की शीर्ष सूचना आवश्यकताओं का आकलन करने के लिए एक मान्य पैमाने, कार्डियक रिहैबिलिटेशन (आईएनसीआर-एस) में सूचना आवश्यकताओं का उपयोग किया गया। विश्व स्वास्थ्य संगठन के सभी छह क्षेत्रों में फैले विभिन्न देशों में प्रशासित और विभिन्न आय वर्गों को शामिल करते हुए, पैमाने ने मरीजों की सूचना आवश्यकताओं का एक व्यापक दृष्टिकोण प्रदान किया।

हृदय रोगियों की विविध आवश्यकताएँ

हमारे निष्कर्षों से पता चला है कि रोगियों में विभिन्न स्वास्थ्य विषयों पर जानकारी की तीव्र इच्छा होती है। वे हृदय संबंधी घटनाओं को समझना चाहते हैं, हृदय के लिए स्वस्थ आहार अपनाना चाहते हैं, दवाओं का प्रबंधन करना चाहते हैं, लक्षणों को पहचानना चाहते हैं, जोखिम कारकों को नियंत्रित करना चाहते हैं और हृदय पुनर्वास कार्यक्रमों में शामिल होना चाहते हैं। यह हृदय रोगियों की विविध आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए व्यापक रोगी शिक्षा की आवश्यकता पर प्रकाश डालता है।

रोगी शिक्षा को प्राथमिकता देने और हृदय रोगियों की विविध सूचना आवश्यकताओं को संबोधित करने से परिणामों में काफी सुधार हो सकता है और हृदय रोगों से पीड़ित व्यक्तियों के लिए देखभाल की गुणवत्ता में वृद्धि हो सकती है।

अध्ययन लगातार दर्शाते हैं कि हृदय पुनर्वास में शिक्षा महत्वपूर्ण लाभों से जुड़ी है। इनमें मरीज़ों को उनकी स्थिति के बारे में बेहतर समझ, बेहतर दवा नियम, जोखिम कारकों का प्रबंधन और अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु दर में कमी शामिल है।

इन सूचनात्मक आवश्यकताओं को व्यापक रूप से संबोधित करके, मरीज़ अपने स्वास्थ्य के बारे में उचित निर्णय ले सकते हैं और अपनी समग्र भलाई में सुधार कर सकते हैं।

हमारे अध्ययन ने विभिन्न क्षेत्रों और आय स्तरों में सूचना आवश्यकताओं और ज्ञान पर्याप्तता में महत्वपूर्ण भिन्नताओं पर भी प्रकाश डाला (चाहे वे महसूस करें या नहीं कि वे पहले से ही प्रत्येक विषय के बारे में पर्याप्त जानते हैं)।

जबकि उच्च आय वाले देशों में मरीज़ अधिक ज्ञान पर्याप्तता की रिपोर्ट करते हैं, निम्न-मध्यम आय वाले देशों में उन लोगों ने अधिक जानकारी की तत्काल आवश्यकता व्यक्त की, विशेष रूप से दवा प्रबंधन, लक्षण प्रतिक्रिया और व्यायाम लाभों के संबंध में। ये असमानताएँ विविध आबादी के विशिष्ट संदर्भों और आवश्यकताओं के अनुरूप शैक्षिक हस्तक्षेपों के महत्व को रेखांकित करती हैं।

हृदय पुनर्वास कार्यक्रमों की भूमिका

महत्वपूर्ण रूप से, अध्ययन ने मरीजों की सूचना आवश्यकताओं को पूरा करने में हृदय को ठीक रखने संबंाी कार्यक्रमों की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया। ये कार्यक्रम संरचित शिक्षा और सहायता प्रदान करते हैं, रोगियों को उनकी स्थितियों को प्रभावी ढंग से समझने और प्रबंधित करने के लिए सशक्त बनाते हैं, जिससे स्वास्थ्य परिणामों में सुधार होता है जैसे रोग ज्ञान में वृद्धि, हृदय-स्वस्थ व्यवहार को अपनाना, कार्यात्मक क्षमता में वृद्धि और जीवन की बेहतर गुणवत्ता।

हालाँकि, हमारे शोध ने इन कार्यक्रमों के माध्यम से व्यापक शिक्षा प्रदान करने में चुनौतियों की भी पहचान की, रोगी शिक्षा में सुधार की चल रही आवश्यकता पर प्रकाश डाला। साक्ष्य-आधारित संसाधनों की उपलब्धता, जैसे कि कार्डिएक कॉलेज द्वारा प्रदान किए गए, स्वतंत्र रूप से उपलब्ध और कई भाषाओं में, रोगी शिक्षा में अंतर को पाटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

ये संसाधन सुनिश्चित करते हैं कि मरीजों को उनकी पसंदीदा भाषा में सटीक जानकारी और सहायता उपलब्ध हो, जिससे उन्हें अपने स्वास्थ्य और कल्याण पर नियंत्रण रखने में और सशक्त बनाया जा सके।

चूँकि स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता हृदय रोगों से उत्पन्न चुनौतियों से जूझ रहे हैं, इस अध्ययन के निष्कर्ष शैक्षिक रणनीतियों और हस्तक्षेपों को सूचित करने के लिए मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं। रोगी शिक्षा को प्राथमिकता देने और हृदय रोगियों की विविध सूचना आवश्यकताओं को संबोधित करने से परिणामों में काफी सुधार हो सकता है और हृदय रोगों से पीड़ित व्यक्तियों के लिए देखभाल की गुणवत्ता में वृद्धि हो सकती है।

द कन्वरसेशन एकता एकता

एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)