हैरिस-ट्रंप के बीच बहस 2024 के अमेरिकी चुनाव की हालिया महत्वपूर्ण घटना |

हैरिस-ट्रंप के बीच बहस 2024 के अमेरिकी चुनाव की हालिया महत्वपूर्ण घटना

हैरिस-ट्रंप के बीच बहस 2024 के अमेरिकी चुनाव की हालिया महत्वपूर्ण घटना

:   Modified Date:  September 10, 2024 / 11:07 AM IST, Published Date : September 10, 2024/11:07 am IST

वाशिंगटन, 10 सितंबर (एपी) अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप मंगलवार रात को एक दूसरे के आमने-सामने होंगे जो संभवत: दोनों नेताओं के बीच एकमात्र राजनीतिक बहस होगी और इस दौरान उन पर देश को लेकर अपने बिल्कुल अलग दृष्टिकोण को बताने का भारी दबाव होगा।

कार्यक्रम पूर्वी फिलाडेल्फिया में रात नौ बजे होगा जिसमें जून में हुई आखिरी बहस के बाद से नाटकीय रूप से बदले अभियान पर अमेरिकियों को सबसे विस्तृत नजरिया मिलेगा।

राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपने निराशाजनक प्रदर्शन के बाद राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की दौड़ से बाहर होने का फैसला किया था। इसके बाद दोनों पार्टियों के उम्मीदवारों ने अपने-अपने उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की घोषणा की।

हैरिस यह दर्शाना चाहती हैं कि वह बाइडन की तुलना में ट्रंप के खिलाफ डेमोक्रेटिक पक्ष को बेहतर तरीके से आगे बढ़ा सकती हैं। वहीं, ट्रंप उपराष्ट्रपति को संपर्क से दूर उदारवादी के रूप में चित्रित करने की कोशिश कर रहे हैं।

हैरिस (59) उपराष्ट्रपति के रूप में सेवा देने वाली पहली महिला, अश्वेत और दक्षिण एशियाई मूल की व्यक्ति हैं। रिपब्लिकन पार्टी के पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप (78) ने कई बार उनके खिलाफ नस्ली और लैंगिक रूढ़ियों का सहारा लिया है, जिससे उनके सहयोगी निराश हैं जो चाहते हैं कि ट्रंप इसके बजाय हैरिस के साथ नीतिगत मतभेदों पर ध्यान केंद्रित करें।

रिपब्लिकन पार्टी के संचार रणनीतिकार और पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश के पूर्व प्रेस सचिव एरी फ्लेशर ने कहा, ‘‘अगर वह शानदार प्रदर्शन करती हैं, तो डेमोक्रेटिक पार्टी के लिए यह एक सुखद आश्चर्य होगा और वे खुश होंगे। अगर वह जो बाइडन की तरह असफल रहती हैं, तो यह दौड़ पूरी तरह से थम सकती है।’’

हैरिस ने पिछले पांच दिन में ज्यादातर समय पेनसिल्वेनिया में बहस की तैयारियों में बिताया है। बहस से पहले उन्होंने रेडियो होस्ट रिकी स्माइली से कहा कि वह इस बात पर काम कर रही हैं कि अगर ट्रंप झूठ बोलते हैं तो उन्हें कैसे जवाब देना है।

उन्होंने कहा, ‘‘वह कितना नीचे गिरेंगे, इसकी कोई सीमा नहीं है।’’

एपी सुरभि वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)