हैरिस राष्ट्रपति के लिए जरूरी शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य मानकों पर खरी उतरती हैं: चिकित्सक |

हैरिस राष्ट्रपति के लिए जरूरी शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य मानकों पर खरी उतरती हैं: चिकित्सक

हैरिस राष्ट्रपति के लिए जरूरी शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य मानकों पर खरी उतरती हैं: चिकित्सक

:   Modified Date:  October 12, 2024 / 08:31 PM IST, Published Date : October 12, 2024/8:31 pm IST

वाशिंगटन, 12 अक्टूबर (एपी) अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के चिकित्सक ने शनिवार को एक पत्र में कहा कि हैरिस की सेहत बहुत अच्छी है और वह राष्ट्रपति पद की जिम्मेदारी निभाने के लिए जरूरी शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य मानकों पर खरी उतरती हैं।

अमेरिकी सेना में कर्नल और उपराष्ट्रपति के चिकित्सक डॉक्टर जोशुआ सिमंस ने पत्र में लिखा कि हैरिस (59) की जीवनशैली स्वस्थ और सक्रिय है और पिछले अप्रैल में उनकी सबसे हालिया शारीरिक जांच “सामान्य” रही थी।

उन्होंने दो पृष्ठ के पत्र में लिखा, “वह राष्ट्रपति पद के कर्तव्यों को सफलतापूर्वक निभाने के लिए आवश्यक शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य मानकों पर खरी उतरती हैं।”

दूसरी ओर, रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने वर्षों से अपने स्वास्थ्य के बारे में केवल सीमित जानकारी प्रदान की है, जिससे राष्ट्रपति के तौर पर जिम्मेदारियों का निर्वहन करने के लिए उनके स्वास्थ्य को लेकर सवाल उठ रहे हैं।

सिमंस ने कहा कि वह पिछले साढ़े तीन वर्ष से हैरिस के प्राथमिक देखभाल चिकित्सक हैं। उन्होंने कहा कि उपराष्ट्रपति पहले से एलर्जी और पित्ती की समस्या से पीड़ित हैं, जिसका वह पिछले तीन साल से इलाज करा रही हैं।

सिमंस ने कहा कि हैरिस की नवीनतम रक्त जांच और अन्य जांचों के परिणाम ‘सामान्य” रहे हैं।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है, “हैरिस बहुत कम नंबर का नजर का चश्मा पहनती हैं; उनके परिवार के इतिहास में मातृ कोलन कैंसर की समस्या रही है।”

ट्रंप (78) ने दूसरी बार चुनाव लड़ने के लिए मैदान में उतरने वाले राष्ट्रपति जो बाइडन (81) के स्वास्थ्य पर सवाल उठाए थे।

हालांकि बाद में बाइडन की जगह हैरिस को उम्मीदवार चुने जाने के बाद ट्रंप के स्वास्थ्य को लेकर चर्चाएं शुरू हो गई थीं।

पिछले साल नवंबर में ट्रंप ने बाइडन के जन्मदिन के अवसर पर अपने चिकित्सक का एक पत्र जारी किया था, जिसमें बताया गया था कि ट्रंप का शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य ‘बहुत बढ़िया’ है।

एपी जोहेब नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)