हैरिस को जुलाई के मुकाबले अब मतदाताओं का ज्यादा समर्थन मिलता दिख रहा है: एपी-एनओआरसी सर्वेक्षण |

हैरिस को जुलाई के मुकाबले अब मतदाताओं का ज्यादा समर्थन मिलता दिख रहा है: एपी-एनओआरसी सर्वेक्षण

हैरिस को जुलाई के मुकाबले अब मतदाताओं का ज्यादा समर्थन मिलता दिख रहा है: एपी-एनओआरसी सर्वेक्षण

:   Modified Date:  September 19, 2024 / 10:53 AM IST, Published Date : September 19, 2024/10:53 am IST

वाशिंगटन, 19 सितंबर (एपी) अमेरिका की रियल एस्टेट एजेंट लिलियन डन्समुइर अभी तक कमला हैरिस के बारे में नहीं सोचती थी और न ही उपराष्ट्रपति के बारे में उनकी कोई राय थी, लेकिन अब लिलियन का झुकाव हैरिस की ओर बढ़ रहा है।

एरिजोना के बुलहेड सिटी की रियल इस्टेट एजेंट लिलियन डन्समुइर (58) ने कहा, ‘‘वह (कमला हैरिस) बहुत मजेदार हैं। मुझे लगता है कि वह बहुत होशियार हैं। वह अच्छी तरह बोल सकती हैं। मैं उनके साथ सुरक्षित महसूस करूंगी क्योंकि मुझे लगता है कि वह विदेशी नेताओं के साथ अच्छे से तालमेल बैठा सकती हैं।’’

‘एसोसिएटेड प्रेस-एनओआरसी सेंटर फॉर पब्लिक अफेयर्स रिसर्च’ के एक नए सर्वेक्षण के अनुसार, जब कमला हैरिस जुलाई 2024 में राष्ट्रपति पद के चुनाव की दौड़ में शामिल हुई थीं तब के मुकाबले अब उन्हें मतदाताओं का ज्यादा समर्थन मिलता दिख रहा है।

डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस को अब नकारात्मक की बजाय सकारात्मक प्रतिक्रियाएं मिल रही हैं जबकि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की रेटिंग इस सर्वेक्षण में स्थिर रही, हालांकि यह सर्वेक्षण रविवार को फ्लोरिडा में डोनाल्ड ट्रंप की हत्या की साजिश की घटना से पहले किया गया है।

फ्लोरिडा के वेस्ट पाम बीच में रविवार को उस समय अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की हत्या की कोशिश की गई जब वह अपने गोल्फ क्लब में खेल रहे थे।

सर्वेक्षण के अनुसार, लगभग आधे मतदाता हैरिस के बारे में कुछ हद तक या बहुत सकारात्मक दृष्टिकोण रखते हैं जबकि 44 प्रतिशत मतदाता ऐसे हैं जो उनके बारे में कुछ हद तक या बहुत नकारात्मक दृष्टिकोण रखते हैं। वहीं, लगभग 10 में से छह मतदाता ट्रंप के खिलाफ विचार रखते हैं जबकि 10 में से लगभग 4 मतदाता उनके समर्थन में विचार रखते हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा जुलाई में राष्ट्रपति पद के चुनाव की दौड़ से अपना नाम वापस लेने और कमला हैरिस को समर्थन देने के बाद से अब लोग उपराष्ट्रपति का समर्थन करते हुए नजर आ रहे हैं।

पिछले कुछ साल में बाइडन, ट्रंप या हैरिस जैसी राष्ट्रीय हस्तियों के बारे में लोगों के विचारों में बदलाव होना दुर्लभ ही रहा है।

एक अपराध में दोषसिद्धि, पेन्सिलवेनिया में जानलेवा हमले के प्रयास तथा राष्ट्रपति पद के चुनाव में एक नया प्रतिद्वंद्वी होने के बावजूद ट्रंप की रेटिंग में ज्यादा बदलाव नहीं आया है लेकिन ट्रंप पहले भी इसी तरह कम रेटिंग मिलने के बावजूद जीत चुके हैं। उन्होंने 2016 का चुनाव व्यापक रूप से अलोकप्रिय होने के बावजूद जीता था और 2020 में भी ऐसी ही परिस्थितियों में जीतने के करीब पहुंच गए थे।

एपी

प्रीति वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers