हैती में गिरोहों ने गोलीबारी कर संयुक्त राष्ट्र के हेलीकॉप्टर को निशाना बनाया |

हैती में गिरोहों ने गोलीबारी कर संयुक्त राष्ट्र के हेलीकॉप्टर को निशाना बनाया

हैती में गिरोहों ने गोलीबारी कर संयुक्त राष्ट्र के हेलीकॉप्टर को निशाना बनाया

:   Modified Date:  October 25, 2024 / 10:03 AM IST, Published Date : October 25, 2024/10:03 am IST

पोर्ट ऑ प्रिंस (हैती), 25 अक्टूबर (एपी) हैती में गिरोहों के बीच लड़ाई के दौरान संयुक्त राष्ट्र के एक हेलीकॉप्टर को निशाना बनाया गया। घटना के वक्त हेलीकॉप्टर पोर्ट-ऑ-प्रिंस में उतरने की तैयारी में था। देश में बढ़ती हिंसक घटनाओं के बीच राजधानी में हिंसा का यह ताजा मामला है।

संयुक्त राष्ट्र के एक सूत्र के अनुसार, घटना में कोई घायल नहीं हुआ। इस दौरान हेलीकॉप्टर को निशाना बनाकर कई राउंड गोलियां चलाई गईं। उन्होंने बताया कि हेलीकॉप्टर में चालक दल के तीन सदस्य और 15 यात्री सवार थे हालांकि हेलीकॉप्टर सुरक्षित जमीन पर उतर गया।

हैती के मुख्य अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को गिरोहों के हमलों के बाद पुनः खोले जाने के पांच महीने बाद यह हमला हुआ है।

हिंसा अर्काहेई समेत आस-पास के इलाकों में भी फैल गई है। राजधानी के उत्तर-पश्चिम में स्थित अर्काहेई में इस सप्ताह गिरोहों के हमलों में गिरोह के 50 संदिग्ध सदस्य मारे गए। एक सरकारी अधिकारी ने बृहस्पतिवार को बताया कि मृतकों में कम से कम 12 बंदूकधारी शामिल हैं, जो अपनी नौका के पलट जाने के कारण डूब गए।

हैती की नागरिक सुरक्षा एजेंसी के विल्नर आरएन ने बताया कि इनमें से अधिकांश को पुलिस ने मार गिराया, जबकि बंदूकधारियों का एक समूह बुधवार को उस वक्त डूब गया जब उनकी नौका चट्टान से टकरा गई। ये बंदूकधारी अर्काहेई शहर पर हमला करने वाले गिरोहों के लिए गोला-बारूद ले जा रहे थे।

उन्होंने ‘रेडियो कैराइब्स’ को बताया कि हमला सोमवार को शुरू हुआ, जिसमें बंदूकधारियों ने अर्काहेई में घरों और कारों में आगजनी की।

हमला अभी भी जारी है और आरएन ने कहा कि घटनास्थल पर मौजूद अधिकारियों को तत्काल सैनिकों और विशेष पुलिस इकाइयों से अतिरिक्त सहायता की जरूरत है।

इस हमले के लिए ‘विव अनसन्म’ नामक गिरोह के गठबंधन को जिम्मेदार माना जा रहा है जिसने हाल के दिनों में पोर्ट-ऑ-प्रिंस में समुदायों को भी निशाना बनाया है।

संयुक्त राष्ट्र के अंतरराष्ट्रीय प्रवासन संगठन द्वारा बृहस्पतिवार को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, इन हमलों के कारण महज एक सप्ताह में राजधानी में 10,000 से ज्यादा लोग विस्थापित हो गए हैं। बेघर लोगों में से आधे से ज्यादा ने स्कूलों सहित 14 अस्थायी आश्रयों में शरण ली हुई है। बाकी लोग अस्थायी तौर पर अपने रिश्तेदारों के साथ रह रहे हैं।

एपी सुरभि खारी

खारी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)