न्यूजीलैंड ने अगर समाचार सामग्री के लिए शुल्क लगाया तो लिंक साझा करना बंद करेंगे : गूगल |

न्यूजीलैंड ने अगर समाचार सामग्री के लिए शुल्क लगाया तो लिंक साझा करना बंद करेंगे : गूगल

न्यूजीलैंड ने अगर समाचार सामग्री के लिए शुल्क लगाया तो लिंक साझा करना बंद करेंगे : गूगल

:   Modified Date:  October 4, 2024 / 06:32 PM IST, Published Date : October 4, 2024/6:32 pm IST

वेलिंगटन, चार अक्टूबर (एपी)गूगल ने शुक्रवार को कहा कि यदि न्यूजीलैंड की सरकार प्रौद्योगिकी कंपनियों को अपने मंच पर प्रदर्शित लेखों के लिए भुगतान को अनिवार्य बनाने वाला कानून पारित करती है, तो वह देश की समाचार सामग्री का अपने मंच पर लिंक साझा करना बंद कर देगी और स्थानीय मीडिया कंपनियों से सहयोग भी रोक देगी।

गूगल ने न्यूजीलैंड की समाचार साइट को अपनी सेवा से हटाने का संकल्प शुक्रवार को एक ब्लॉग पोस्ट जारी कर व्यक्त किया। यह उन रणनीतियों की याद दिलाता है, जिसे कंपनी ने तब अपनाया था, जब ऑस्ट्रेलिया और कनाडा हाल के वर्षों में इसी प्रकार के कानून बनाने की तैयारी कर रहे थे।

न्यूजीलैंड सरकार ने इस साल जुलाई में हतप्रभ करते हुए घोषणा की थी कि सरकार उस विधेयक पर आगे बढ़ेगी जिसमें प्रौद्योगिकी मंचों पर समाचार सामग्री से उत्पन्न राजस्व को इसे बनाने वाले मीडिया आउटलेट्स के साथ साझा करने के लिए समझौते करना अनिवार्य होगा। कानून का उद्देश्य न्यूजीलैंड के उत्पादों के विज्ञापन से प्राप्त राजस्व को विदेश भेजने से रोकना है।

गूगल की न्यूजीलैंड निदेशक कैरोलिना रेन्सफोर्ड ने शुक्रवार को कहा कि अगर कानून पारित होता है तो उनकी कंपनी देश के मीडिया मंच से अपनी भागीदारी में बदलाव करेगी।

उन्होंने लिखा, ‘‘विशेष रूप से, हम न्यूज़ीलैंड में गूगल सर्च, गूगल न्यूज या डिस्कवर पर समाचार सामग्री को लिंक देना बंद करने और न्यूजीलैंड के समाचार प्रकाशकों के साथ अपने मौजूदा वाणिज्यिक समझौतों और व्यवस्थागत समर्थन को बंद करने के लिए मजबूर होंगे।’’

एपी धीरज नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)