गोल्फ की गेंदों और अंगूर के आकार के ओले, छोटे बर्फ के क्रिस्टल कैसे खतरनाक रूप से बड़े हो जाते हैं |

गोल्फ की गेंदों और अंगूर के आकार के ओले, छोटे बर्फ के क्रिस्टल कैसे खतरनाक रूप से बड़े हो जाते हैं

गोल्फ की गेंदों और अंगूर के आकार के ओले, छोटे बर्फ के क्रिस्टल कैसे खतरनाक रूप से बड़े हो जाते हैं

:   Modified Date:  June 27, 2024 / 01:43 PM IST, Published Date : June 27, 2024/1:43 pm IST

(ब्रायन टैंग, स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ़ न्यूयॉर्क)

न्यूयॉर्क, 27 जून (द कन्वरसेशन) टेक्सास के जॉनसन सिटी में अंगूर के आकार की ओलों की बौछार से कारों की खिड़कियों के कांच टूट गये। जून, 2024 में, आए एक तूफ़ान में लगभग अनानास जितने बड़े ओले गिरे। दक्षिण डकोटा, कंसास और नेब्रास्का में भी बड़े ओले गिरने का रिकार्ड है। ओलावृष्टि से हवाई जहाज क्षतिग्रस्त हो जाते हैं और यहां तक ​​कि ये घरों की छतों से भी टकरा जाते हैं।

ओले इतने बड़े कैसे हो जाते हैं और क्या ओलावृष्टि बदतर होती जा रही है?

एक वायुमंडलीय वैज्ञानिक के रूप में, मैं चरम मौसम और उसके जोखिमों के बारे में अध्ययन और अध्यापन करता हूँ। यहां बताया गया है कि ओलावृष्टि कैसे होती है, ओलावृष्टि कैसे बदल सकती है और सुरक्षित रहने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं।

ओले इतने बड़े कैसे हो जाते हैं?

ओलावृष्टि बर्फ के छोटे-छोटे कणों के रूप में शुरू होती है जो तूफान के तेज बहाव में बह जाते हैं। जैसे ही ये बर्फ के भ्रूण अत्यधिक ठंडे पानी से टकराते हैं – तरल पानी जिसका तापमान शून्य से नीचे होता है – पानी प्रत्येक भ्रूण के चारों ओर जम जाता है, जिससे भ्रूण बढ़ता है।

अति ठंडा पानी अलग-अलग दरों पर जमता है, जो ओलों की सतह के तापमान पर निर्भर करता है, जिससे ओलों के तूफान के अंदर घूमने पर साफ या धुंधली बर्फ की परतें निकल जाती हैं। यदि आप एक बड़े ओले को काटते हैं, तो आप पेड़ के छल्लों के समान उन परतों को देख सकते हैं।

तूफानी बादलों के बीच से ओला जिस रास्ते से गुजरता है, और जो समय वह अत्यधिक ठंडे पानी को इकट्ठा करने में खर्च करता है, उससे यह पता चलता है कि वह कितना बड़ा हो सकता है।

घूमने वाले, लंबे समय तक चलने वाले, सुपरसेल कहे जाने वाले भयंकर तूफान सबसे बड़े ओलों का उत्पादन करते हैं। सुपरसेल्स में, ओलों को तेज तूफान वाले अपड्राफ्ट में 10-15 मिनट या उससे अधिक समय तक निलंबित रखा जा सकता है, जहां पर्याप्त ठंडा पानी होता है, अपने वजन के कारण तूफान से गिरने या अपड्राफ्ट से बाहर निकलने से पहले।

वसंत और गर्मियों के दौरान ओलावृष्टि सबसे आम है जब कुछ प्रमुख तत्व मौजूद होते हैं: सतह के पास गर्म, आर्द्र हवा; मध्य क्षोभमंडल में एक अस्थिर वायु द्रव्यमान; ऊंचाई के साथ हवाएं तेजी से बदल रही हैं; और मौसम प्रणाली के कारण गरज के साथ बारिश शुरू हो गई।

बड़े ओले, अधिक नुकसान

ओलावृष्टि विनाशकारी हो सकती है, विशेषकर खेतों के लिए, जहां छोटे ओले भी फसलों को नष्ट कर सकते हैं और फलों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

जैसे-जैसे ओले बड़े होते जाते हैं, वस्तुओं से टकराने पर उनकी ऊर्जा और शक्ति नाटकीय रूप से बढ़ जाती है। आसमान से गिरने वाले बेसबॉल आकार के ओलों में एक सामान्य प्रमुख लीग फास्टबॉल जितनी गतिज ऊर्जा होती है। परिणामस्वरूप, संपत्ति की क्षति – जैसे कि छतें, साइडिंग, खिड़कियाँ और कारें – बढ़ जाती हैं क्योंकि ओला बड़ा हो जाता है।

पिछले कुछ दशकों में गंभीर मौसम से बीमाकृत नुकसान, जिसमें ओलावृष्टि से होने वाली क्षति प्रमुख है, में काफी वृद्धि हुई है। ये बढ़ोतरी ज्यादातर ओला-प्रवण क्षेत्रों में बढ़ती आबादी के कारण हुई है, जिसके परिणामस्वरूप अधिक संपत्ति को नुकसान हो सकता है और ओलावृष्टि से क्षतिग्रस्त संपत्ति की मरम्मत या बदलने की लागत बढ़ रही है।

क्या जलवायु परिवर्तन से ओलावृष्टि की स्थिति खराब हो रही है?

बहुत से लोग पूछते हैं कि क्या ओलावृष्टि से होने वाली क्षति में वृद्धि जलवायु परिवर्तन से जुड़ी है।

मेरे सहयोगियों और मैंने ओलावृष्टि के चार दशकों के वातावरण का विश्लेषण किया और पाया कि बहुत बड़े ओलों – गोल्फ की गेंदों से भी बड़े – का उत्पादन करने के लिए वायुमंडलीय तत्व 1979 के बाद से मध्य और पूर्वी अमेरिका के कुछ हिस्सों में अधिक आम हो गए हैं। अन्य अध्ययन जो ओलों के गठन के कारकों पर विचार करते हैं – तूफ़ान पैदा करने वाले या ओलावृष्टि के रडार अनुमानों पर गौर करने पर बड़े पैमाने पर ओलावृष्टि में सीमित वृद्धि पाई गई है, मुख्यतः उत्तरी मैदानी इलाकों में।

इस बारे में कुछ प्राथमिक परिकल्पनाएँ हैं कि क्यों जलवायु परिवर्तन बड़े ओलावृष्टि के लिए कुछ प्रमुख तत्वों को अधिक सामान्य बना रहा है।

सबसे पहले, पृथ्वी के गर्म होने के कारण गर्म, आर्द्र हवा में वृद्धि हुई है। यह तूफानों को अधिक ऊर्जा प्रदान करता है और ओलावृष्टि के लिए गरज वाले तूफानों में सुपरकूल पानी को अधिक प्रचुर मात्रा में बनाता है।

दूसरा, अधिक अस्थिर वायुराशि है, जो पश्चिमी उत्तरी अमेरिका के ऊंचे भूभाग से उत्पन्न होती है, जो फिर पूर्व की ओर बढ़ती है। चूंकि वर्ष की शुरुआत में बर्फ का आवरण गायब हो जाता है, इसलिए इन अस्थिर वायुराशियों के बनने की संभावना अधिक होती है क्योंकि सूर्य भूमि को तेजी से गर्म करता है, जैसे कि रसोई का चूल्हा गर्म हो जाता है, जो फिर ऊपर के वातावरण को गर्म कर देता है।

जलवायु परिवर्तन के कारण छोटे ओले कम और बड़े ओले अधिक पड़ सकते हैं। जैसे-जैसे वातावरण गर्म होता है, वातावरण में ठंडक का स्तर ऊपर बढ़ता जाता है। छोटे ओले जमीन पर पहुंचने से पहले पूरी तरह पिघल सकते हैं। दूसरी ओर, बड़े ओले तेजी से गिरते हैं और उन्हें पिघलने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होती है, इसलिए यह उच्च ठंड के स्तर से कम प्रभावित होंगे।

इसके अतिरिक्त, बड़े ओलों के लिए अधिक अनुकूल सामग्रियों के संयोजन और ओलों की प्रकृति में परिवर्तन से भविष्य में बहुत बड़े ओलों में वृद्धि हो सकती है।

ओलावृष्टि में कैसे सुरक्षित रहें

तेज़ तूफ़ान में फंसना और चारों ओर बड़े-बड़े ओले गिरना भयावह हो सकता है। यदि आप कभी भी ऐसी स्थिति में फंस जाएं तो यहां कुछ सुरक्षा युक्तियां दी गई हैं:

यदि आप गाड़ी चला रहे हैं, तो सुरक्षित रूप से आगे बढ़ें। वाहन में ही रहें। यदि आपको कोई गैरेज या गैस स्टेशन की ओट दिखाई देती है जिसके नीचे आप आश्रय ले सकते हैं, तो वहां तक ​​ड्राइव करें।

यदि आप बाहर हैं, तो किसी इमारत जैसे मजबूत आश्रय की तलाश करें। यदि आप खुले में फंस गए हैं, तो अपने सिर की रक्षा करें।

यदि आप अंदर हैं, तो खिड़कियों से दूर रहें और ओलावृष्टि रुकने तक अंदर ही रहें।

ओलावृष्टि से हुए नुकसान से निपटना भी तनावपूर्ण हो सकता है, इसलिए अभी कुछ कदम उठाने से बाद में होने वाले सिरदर्द से बचा जा सकता है। जानें कि आपके घर के मालिक और कार बीमा पॉलिसियाँ क्या कवर करती हैं।

ओलावृष्टि के बाद लोगों से छत बदलने के घोटालों से सावधान रहें। इसके अलावा, ऐसी निर्माण सामग्री चुनने के बारे में सावधानी से सोचें जो ओलावृष्टि से होने वाले नुकसान को बेहतर ढंग से झेल सके।

द कन्वरसेशन एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)