गाजा में लड़ाई रुकने की संभावना से एक दिन पहले पोलियो टीकाकरण अभियान शुरू |

गाजा में लड़ाई रुकने की संभावना से एक दिन पहले पोलियो टीकाकरण अभियान शुरू

गाजा में लड़ाई रुकने की संभावना से एक दिन पहले पोलियो टीकाकरण अभियान शुरू

:   Modified Date:  August 31, 2024 / 10:19 PM IST, Published Date : August 31, 2024/10:19 pm IST

यरुशलम, 31 अगस्त (एपी) गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि गाजा में बच्चों को पोलियो के खिलाफ टीका लगाने और वायरस के प्रसार को रोकने के लिए अभियान शनिवार को शुरू हुआ।

मंत्रालय ने बताया कि गाजा में बच्चों को टीके लगने शुरू हो गए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने पुष्टि की है कि बड़ा अभियान रविवार से शुरू होगा।

उप स्वास्थ्य मंत्री डॉ. यूसुफ अबू अल-रिश ने कहा, ‘‘युद्ध विराम होना चाहिए, ताकि टीम इस अभियान के तहत लक्षित सभी लोगों तक पहुंच सके।’’

इजराइल द्वारा रविवार को गाजा में सैन्य अभियान रोके जाने की संभावना है, ताकि स्वास्थ्य कर्मियों को लगभग 6,50,000 फलस्तीनी बच्चों को टीके लगाने की अनुमति मिल सके। अधिकारियों ने कहा कि यह रोक कम से कम नौ घंटे तक रहेगी और इसका युद्धविराम को लेकर हो रही वार्ता से कोई संबंध नहीं है।

अल-कुद्स विश्वविद्यालय में सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यक्रमों के महासचिव डॉ. बासम अबू अहमद ने कहा, ‘‘हम 10 साल तक के बच्चों का टीकाकरण करेंगे।’’

गाजा में 25 वर्षों में पोलियो का पहला मामला इस महीने सामने आने के बाद टीकाकरण अभियान शुरू हुआ है।

इससे कुछ घंटे पहले, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि शनिवार को अस्पतालों में 89 लोग मृत अवस्था में लाए गए। मंत्रालय ने कहा कि इनमें से 26 लोग इजराइल की बमबारी में मारे गए। हमलों में 205 फलस्तीनी घायल हो गए।

एपी आशीष दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)