Japan PM Fumio Kishida Resigns

Japan PM Fumio Kishida Resigns : फुमियो किशिदा ने जापान के प्रधानमंत्री के पद से दिया इस्तीफा, अब शिगेरु किशिदा लेंगे पीएम पद की शपथ

Japan PM Fumio Kishida Resigns : फुमियो किशिदा ने जापान के प्रधानमंत्री के पद से दिया इस्तीफा, शिगेरु किशिदा लेंगे पीएम पद की शपथ

Edited By :   Modified Date:  October 1, 2024 / 09:26 AM IST, Published Date : October 1, 2024/9:24 am IST

टोक्यो। Japan PM Fumio Kishida Resigns : जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और उनके मंत्रिमंडल ने मंगलवार को इस्तीफा दे दिया जिससे उनके संभावित उत्तराधिकारी शिगेरु इशिबा के अगले प्रधानमंत्री के तौर पर कार्यभार ग्रहण करने का मार्ग प्रशस्त हो गया है। मुख्य कैबिनेट सचिव योशिमासा हयाशी ने घोषणा की कि किशिदा और उनके मंत्रियों ने मंगलवार को कैबिनेट की बैठक में इस्तीफे सौंप दिए।

read more : Bhopal News : आज सीएम मोहन यादव से मुलाकात करेंगे कांग्रेस विधायक, इन मुद्दों पर होगी खास चर्चा

Japan PM Fumio Kishida Resigns : इशिबा को शुक्रवार को सत्तारूढ़ ‘लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी’ का नेता चुना गया था ताकि वह किशिदा का स्थान ले सकें। किशिदा ने अपने तीन वर्ष के कार्यकाल के अंत में इस्तीफा देने की अगस्त में घोषणा की थी। मंगलवार को संसद में मतदान के बाद इशिबा का प्रधानमंत्री बनना तय है, क्योंकि संसद में उनकी पार्टी के सत्तारूढ़ गठबंधन के पास बहुमत है। इसके बाद इशिबा अपने नए मंत्रिमंडल की घोषणा करेंगे।

 

आम चुनाव की तारीख का एलान

शिगेरु इशिबा को जापान की सत्ताधारी लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (LDP) का नया अध्यक्ष चुना गया है। जापान में सत्ताधारी पार्टी का अध्यक्ष ही देश का प्रधानमंत्री होता है। ऐसे में जल्द ही शिगेरु इशिबा जापान के नए प्रधानमंत्री बनेंगे। पीएम पद की शपथ लेने के बाद इशिबा अपनी कैबिनेट का एलान करेंगे। LDP पार्टी के पास संसद के दोनों सदनों में बहुमत है। इशिबा का बतौर प्रधानमंत्री कार्यकाल जुलाई 2025 तक होना था और उसके बाद देश में आम चुनाव होने थे, लेकिन शिगेरु इशिबा ने प्रधानमंत्री पद संभालने से पहले ही चुनाव 27 अक्तूबर को चुनाव कराने का एलान कर दिया है। जापान की सत्ताधारी पार्टी एलडीपी की लोकप्रियता में हाल के समय में गिरावट दर्ज की गई है और इसी वजह से पार्टी के नेतृत्व में बदलाव का फैसला किया गया है।

संसद में एलडीपी के पास है बहुमत

जापान के आम चुनाव में सत्ताधारी एलडीपी का मुकाबला कॉन्स्टिट्यूशन डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ जापान से होगा। साथ ही कंजर्वेटिव जापान इनोवेशन पार्टी भी मुख्य प्रतिद्वंदी है। संसद की 465 सीटों में से एलडीपी सांसदों की संख्या 258 है और यह पार्टी साल 2012 से सत्ता पर काबिज है। कॉन्स्टिट्यूशन डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसदों की संख्या 99 है। वहीं कंजर्वेटिव जापान पार्टी के सांसदों की संख्या 45 है। इशिबा जापान के पूर्व रक्षा मंत्री रहे हैं और प्रचार के दौरान भी उनका जोर सुरक्षा संबंधी मुद्दों पर ही रहा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp