‘मीटू’ अभियान में आरोपी फ्रांसीसी निर्देशक पर कलाकारों से बलात्कार और मारपीट का आरोप |

‘मीटू’ अभियान में आरोपी फ्रांसीसी निर्देशक पर कलाकारों से बलात्कार और मारपीट का आरोप

‘मीटू’ अभियान में आरोपी फ्रांसीसी निर्देशक पर कलाकारों से बलात्कार और मारपीट का आरोप

:   Modified Date:  July 5, 2024 / 06:52 PM IST, Published Date : July 5, 2024/6:52 pm IST

पेरिस, पांच जुलाई (एपी) एक प्रमुख फ्रांसीसी फिल्म निर्देशक पर महिला कलाकारों से जुड़े एक मामले की जांच कर रहे एक फ्रांसीसी न्यायाधीश ने दुष्कर्म, यौन उत्पीड़न और हिंसा के प्रारंभिक आरोप तय किये हैं। पेरिस में अभियोजक कार्यालय ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

बेनोइट जैक्वॉट को 50 से ज्यादा फिल्मों और टेलीविजन कार्यक्रमों के निर्देशन का श्रेय दिया जाता है। फ्रांसीसी फिल्म उद्योग और उसके इतर यौन शोषण और शारीरिक दुर्व्यवहार के मामले में उनका नाम एक बार फिर प्रमुखता से उभरा है।

फ्रांसीसी अभिनेत्री जूडिथ गॉडरेच ने आरोप लगाया है कि जैक्वॉट ने उनके साथ छह साल तक बलात्कार किया और शारीरिक शोषण किया। यह सिलसिला तब शुरू हुआ, जब वह 14 साल की थीं। गॉडरेच ने ‘मीटू’ लहर शुरू करने में अग्रणी भूमिका निभायी थी।

पेरिस अभियोजक कार्यालय ने कहा कि अभिनेत्री इसिल्ड ले बेस्को और एक अन्य अभिनेत्री (एसोसिएटेड प्रेस नाम नहीं जाहिर कर रहा है) द्वारा जैक्वॉट के खिलाफ लगाए गए आरोपों की जांच कर रहे न्यायाधीश ने बुधवार को उन्हें प्रारंभिक आरोपों की एक श्रृंखला सौंपी, जिसके बाद उन्हें इस सप्ताह के शुरू में पुलिस पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया था।

फ्रांस में, ऐसे आरोप तब दायर किए जाते हैं, जब मजिस्ट्रेट यह निर्धारित कर लेता है कि अपराध किए जाने के गंभीर और संचित साक्ष्य मौजूद हैं, जिससे मुकदमा चलाने के बारे में निर्णय लेने से पहले अधिक जांच की अनुमति मिल जाती है।

एपी प्रशांत दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)