फ्रांसीसी अधिकारियों ने ‘टेलीग्राम’ के सीईओ दुरोव के खिलाफ प्रारंभिक आरोप तय किए |

फ्रांसीसी अधिकारियों ने ‘टेलीग्राम’ के सीईओ दुरोव के खिलाफ प्रारंभिक आरोप तय किए

फ्रांसीसी अधिकारियों ने ‘टेलीग्राम’ के सीईओ दुरोव के खिलाफ प्रारंभिक आरोप तय किए

:   Modified Date:  August 29, 2024 / 08:59 AM IST, Published Date : August 29, 2024/8:59 am IST

पेरिस, 29 अगस्त (एपी) फ्रांसीसी प्राधिकारियों ने सोशल मीडिया मंच ‘टेलीग्राम’ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) पावेल दुरोव पर अपने ‘मैसेजिंग ऐप’ का इस्तेमाल कथित आपराधिक गतिविधियों के लिए करने के प्रारंभिक आरोप लगाए और मामले की जांच जारी रहने तक उनके फ्रांस छोड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया।

फ्रांसीसी अभियोजकों ने दुरोव को चार दिन की पूछताछ के बाद बुधवार को पुलिस हिरासत से रिहा कर दिया। ‘टेलीग्राम’ का इस्तेमाल अवैध गतिविधियों के लिए किए जाने के आरोपों को लेकर उनसे यह पूछताछ की गई।

उन्हें 12 कथित अपराधों के सिलसिले में पिछले महीने शुरू की गई न्यायिक जांच के तहत शनिवार को पेरिस के बाहर ले बॉर्गेट हवाई अड्डे से हिरासत में लिया गया था।

दुरोव को हिरासत में लिए जाने की अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के पक्षधर लोगों और सत्तावादी सरकारों ने आलोचना की है। इस मामले ने ऑनलाइन अवैध गतिविधियों पर नियंत्रण की चुनौतियों की ओर ध्यान आकर्षित किया है। रूस में जन्मे दुरोव के असामान्य जीवन और उनके पास कई पासपोर्ट होने की बात ने उन्हें लेकर रहस्य को गहरा कर दिया है।

पेरिस अभियोजक कार्यालय के एक बयान के अनुसार, मामले की जांच कर रहे न्यायाधीशों ने बुधवार रात प्रारंभिक आरोप दायर किए तथा दुरोव को 50 लाख यूरो जमानत राशि देने तथा सप्ताह में दो बार पुलिस थाने में हाजिरी लगाने का आदेश किया।

उनके खिलाफ मंच का उपयोग बाल यौन शोषण सामग्री और मादक पदार्थों की तस्करी के लिए करने, धोखाधड़ी तथा संगठित अपराध से जुड़े लेनदेन को बढ़ावा देने समेत कई आरोप लगाए गए हैं।

एपी सिम्मी

सिम्मी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)