पाकिस्तान में पोलियो के चार नये मामले सामने आए, इस साल कुल मामलों की संख्या बढ़कर 37 हुई |

पाकिस्तान में पोलियो के चार नये मामले सामने आए, इस साल कुल मामलों की संख्या बढ़कर 37 हुई

पाकिस्तान में पोलियो के चार नये मामले सामने आए, इस साल कुल मामलों की संख्या बढ़कर 37 हुई

:   Modified Date:  October 19, 2024 / 07:58 PM IST, Published Date : October 19, 2024/7:58 pm IST

(सज्जाद हुसैन)

इस्लामाबाद, 19 अक्टूबर (भाषा) पाकिस्तान में पोलियो वायरस संक्रमण के चार नये मामले सामने आए और इसके साथ ही इस साल राष्ट्रीय स्तर पर पोलियो संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 37 हो गई। एक मीडिया रिपोर्ट में शनिवार को यह जानकारी दी गई।

डॉन अखबार में प्रकाशित खबर के अनुसार, इस्लामाबाद के राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान में पोलियो उन्मूलन के लिए क्षेत्रीय संदर्भ प्रयोगशाला ने शुक्रवार को बलूचिस्तान के तीन बच्चों और खैबर-पख्तूनख्वा (केपी) के एक बच्चे में पोलियो वायरस टाइप-1 (डब्ल्यूपीवी 1) पाए जाने की पुष्टि की।

पोलियो उन्मूलन के लिए क्षेत्रीय संदर्भ प्रयोगशाला के एक अधिकारी के अनुसार, पोलियो वायरस से प्रभावित बच्चों में पिशिन की एक लड़की, बलूचिस्तान के चमन और नोशकी के दो लड़के तथा केपी के लक्की मरवत जिले की एक लड़की शामिल है।

अधिकारी ने बताया कि इस साल अब तक पूरे पाकिस्तान में पाए गए 37 मामलों में से 20 बलूचिस्तान से, 10 सिंध से, पांच केपी से और एक-एक पंजाब और इस्लामाबाद से सामने आए हैं।

उन्होंने खुलासा किया, ‘‘मामलों की आनुवंशिक अनुक्रमण प्रक्रिया चल रही है।’’

डॉन के अनुसार, 28 अक्टूबर को एक राष्ट्रव्यापी पोलियो टीकाकरण अभियान शुरू किया जाएगा, जिसमें पांच साल से कम उम्र के साढ़े चार करोड़ से अधिक बच्चों को लकवाग्रस्त पोलियो के खिलाफ टीका लगाया जाएगा।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, पाकिस्तान और अफगानिस्तान दुनिया के एकमात्र ऐसे देश हैं, जहां पोलियो स्थानिक बना हुआ है।

भाषा सुरेश पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)