पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री अब्बासी ने नए राजनीतिक दल की स्थापना की |

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री अब्बासी ने नए राजनीतिक दल की स्थापना की

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री अब्बासी ने नए राजनीतिक दल की स्थापना की

:   Modified Date:  July 6, 2024 / 09:02 PM IST, Published Date : July 6, 2024/9:02 pm IST

(सज्जाद हुसैन)

इस्लामाबाद, छह जुलाई (भाषा) पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी ने व्यवस्था में बदलाव और देश के संविधान के लिये सम्मान बहाल करने के मिशन के साथ शनिवार को आधिकारिक रूप से एक नए राजनीतिक दल की स्थापना की।

अवाम पाकिस्तान पार्टी नाम के इस दल का मुख्य नारा ‘बदलेंगे निजाम’ है और देश के विकास में योगदान देने वाला कोई भी व्यक्ति इसकी सदस्यता ले सकता है।

अब्बासी (65) अगस्त 2017 से मई 2018 तक प्रधानमंत्री रहे थे, जब उच्चतम न्यायालय ने पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के प्रमुख नवाज शरीफ को अयोग्य घोषित कर दिया था।

रावलपिंडी के प्रसिद्ध पहाड़ी क्षेत्र मरी से संबंध रखने वाले अब्बासी ने 2018 के बाद नीतिगत असहमति के कारण पीएमएल-एन से दूरी बना ली थी और 2022 में सरकार का हिस्सा बनने से इनकार कर दिया था।

अब्बासी ने यहां पार्टी के स्थापना के मौके पर आयोजित एक समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि शासन, पुलिस और राजस्व प्रणाली समेत देश की पूरी व्यवस्था चरमरा गई है। उन्होंने कहा, “अगर शक्तियां जिला स्तर पर हस्तांतरित नहीं की गईं, तो यह प्रणाली आगे नहीं बढ़ सकती।”

उन्होंने कहा, “संविधान का पालन किये बिना देश नहीं चल सकता। यह पार्टी पाकिस्तान के संविधान और संसदीय लोकतंत्र में मजबूती से निहित है, इसके अलावा कोई रास्ता नहीं है। विडंबना यह है कि संविधान की रक्षा करने की शपथ लेने वाले हर दिन इसे तोड़ रहे हैं। 24 करोड़ लोगों का देश ऐसे कैसे चल सकता है?”

भाषा जोहेब दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)