पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री कुरैशी लाहौर जेल स्थानांतरित किये गए; अदालत में पेश होंगे |

पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री कुरैशी लाहौर जेल स्थानांतरित किये गए; अदालत में पेश होंगे

पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री कुरैशी लाहौर जेल स्थानांतरित किये गए; अदालत में पेश होंगे

:   Modified Date:  July 8, 2024 / 03:51 PM IST, Published Date : July 8, 2024/3:51 pm IST

लाहौर, आठ जुलाई (भाषा) पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के करीबी सहयोगी एवं विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी को सोमवार को रावलपिंडी की अडियाला जेल से लाहौर की कोट लखपत जेल भेज दिया गया। सोमवार को मीडिया में आई एक खबर में यह जानकारी दी गई है।

कुरैशी को पिछले साल नौ मई को हुए दंगों के सिलसिले में आतंकवाद रोधी अदालत (एटीसी) में पेश किया जाना है।

जेल में बंद खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के वरिष्ठ नेता कुरैशी के खिलाफ नौ मई की हिंसा से जुड़े कई मामले लाहौर में दर्ज हैं।

जियो न्यूज ने जेल सूत्रों के हवाले से बताया कि कुरैशी (68) को सोमवार सुबह कड़ी सुरक्षा के बीच लाहौर स्थानांतरित किया गया, जहां उन्हें कोट लखपत जेल में गठित आतंकवाद रोधी अदालत में पेश किया जाएगा।

वकील तैमूर मलिक ने इस बात की पुष्टि की है कि एटीसी लाहौर के न्यायाधीश कोट लखपत जेल में नौ मई के मामलों की सुनवाई करेंगे और खान की पार्टी के नेता कुरैशी सोमवार को अदालत में पेश होंगे।

देश के शासकीय गोपनीयता कानून का उल्लंघन करने को लेकर खान और पूर्व विदेश मंत्री को पाकिस्तान की एक अदालत द्वारा 10 साल जेल की सजा सुनाये जाने के बाद से कुरैशी जेल में हैं।

शासकीय गोपनीयता कानून के उल्लंघन का यह मामला खान के सत्ता में रहने के दौरान का है।

हालांकि, इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने तीन जून को खान और कुरैशी को इस मामले में बरी कर दिया और उनकी 10 साल जेल की सजा निलंबित कर दी। लेकिन दोनों नेता जेल में ही हैं क्योंकि देशभर में नौ मई को हुई हिंसा के सिलसिले में आठ और मामलों में उन्हें आरोपी बनाया गया है।

भ्रष्टाचार के मामले में राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) द्वारा खान (71) की गिरफ्तारी किये जाने के बाद देशभर में हिंसा की ये घटनाएं हुई थीं।

भाषा सुभाष अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)