बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया अस्पताल में भर्ती |

बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया अस्पताल में भर्ती

बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया अस्पताल में भर्ती

:   Modified Date:  September 12, 2024 / 12:53 PM IST, Published Date : September 12, 2024/12:53 pm IST

ढाका, 12 सितंबर (भाषा) बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया को बुधवार देर रात एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मीडिया में आई खबरों में यह जानकारी दी गई।

समाचारपत्र ‘ढाका ट्रिब्यून’ ने बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) की मीडिया प्रकोष्ठ के सदस्य सैरुल कबीर खान के हवाले से बताया कि पार्टी अध्यक्ष (79) को उनके आवास गुलशन से बुधवार और बृहस्पतिवार की दरमियानी रात करीब 1:40 बजे एवरकेयर अस्पताल में भर्ती कराया गया।

जिया के फिजिशियन ए.जेड.एम. ​​जाहिद हुसैन ने कहा कि चिकित्सकों ने पूर्व प्रधानमंत्री की कई जांच कराने की सलाह दी है। अस्पताल में भर्ती होने के बाद उन्हें एक निजी कक्ष में पहुंचाया गया है।

हुसैन ने कहा, ”जांच की रिपोर्ट आने के बाद ही उनके आगे के इलाज के बारे में फैसला किया जाएगा।’’

खालिदा जिया इसी अस्पताल में 45 दिन तक इलाज कराने के बाद 21 अगस्त को घर लौटी थीं।

बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री जिया पिछले पांच साल से नजरबंद थीं,राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन के आदेश के बाद छह अगस्त को उन्हें रिहा किया गया था।

बीएनपी की अध्यक्ष लंबे समय से विभिन्न बीमारियों से जूझ रही हैं। उन्हें ‘लीवर सिरोसिस’, गठिया, मधुमेह तथा गुर्दे, फेफड़े, हृदय और आंखों से संबंधित बीमारियां हैं। चिकित्सकों ने 23 जून को उन्हें ‘पेसमेकर’ लगाया था।

पेसमेकर एक उपकरण है जिसका उपयोग अनियमित हृदय गति को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है।

नवंबर 2021 में लीवर सिरोसिस का पता चलने के बाद से ही जिया के चिकित्सक उन्हें विदेश भेजने की सिफारिश कर रहे हैं।

पूर्व प्रधानमंत्री को इस महीने की शुरुआत में पांच अलग-अलग मामलों में बरी कर दिया गया था, जिनमें से एक मामला ‘नकली जन्मदिन’ मनाने और दूसरा युद्ध के अपराधियों का समर्थन करने के आरोप में दर्ज किया गया था।

बीएनपी की अध्यक्ष खालिदा जिया मार्च 1991 से मार्च 1996 तक और फिर जून 2001 से अक्टूबर 2006 तक बांग्लादेश की प्रधानमंत्री रही हैं।

भाषा प्रीति शोभना

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)