उत्तरी फिलीपीन के कुछ क्षेत्रों में बाढ़ का प्रकोप, कामकाज प्रभावित |

उत्तरी फिलीपीन के कुछ क्षेत्रों में बाढ़ का प्रकोप, कामकाज प्रभावित

उत्तरी फिलीपीन के कुछ क्षेत्रों में बाढ़ का प्रकोप, कामकाज प्रभावित

:   Modified Date:  September 2, 2024 / 09:52 AM IST, Published Date : September 2, 2024/9:52 am IST

मनीला, दो सितंबर (एपी) उत्तरी फिलीपीन में हल्के तूफान के बाद भारी बारिश हुई, जिससे सोमवार तक कई इलाकों में बाढ़ आ गई और अधिकारियों ने स्कूलों को बंद कर दिया तथा सरकारी कामकाज भी स्थगित करने पड़े।

इस दौरान मरीकिना नदी के किनारे रह रहे हजारों लोगों को बाढ़ की आशंका के कारण गांवों से निकलने के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी गई।

मौसम ब्यूरो के अनुसार, उष्णकटिबंधीय तूफान ‘यागी’ सोमवार को मनीला के दक्षिण-पूर्व में कैमरिंस नोर्टे प्रांत के विंजोंस शहर के तट पर 75 किलोमीटर प्रति घंटे की निरंतर हवा से टकराया और इसकी रफ्तार 90 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंची।

स्थानीय रूप से एनटेंग नाम से जाना जाने वाला यह तूफान मुख्य उत्तरी क्षेत्र लूजोन के पूर्वी तट के पास 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है, जहां मौसम ब्यूरो ने पहाड़ी प्रांतों में बाढ़ और भूस्खलन की चेतावनी दी है।

पुलिस ने बताया कि पूर्वी कैमरिन्स सुर प्रांत के नागा शहर में बिजली का करंट लगने से एक स्थानीय निवासी की मौत हो गई। प्राधिकारी इस बात की पुष्टि करने में जुटे हैं कि यह घटना मौसम से संबंधित थी या नहीं। इस क्षेत्र में बाढ़ का पानी विभिन्न स्थानों में घुस गया है।

देश के सबसे अधिक आबादी वाले क्षेत्र लूजोन के एक बड़े हिस्से में तूफान की चेतावनी जारी की गई, जिसमें महानगरीय क्षेत्र मनीला भी शामिल है। यहां तूफानी मौसम के कारण सभी स्तरों पर स्कूल और अधिकांश सरकारी कार्यालय बंद कर दिए गए।

राजधानी के पूर्वी छोर पर मरीकिना नदी के भीड़भाड़ वाले तट पर सुबह के समय एक सायरन बजाया गया, जिसमें हजारों लोगों को नदी के जलस्तर में वृद्धि तथा भारी बारिश के कारण नदी के उफान पर आने की स्थिति में वहां से निकलने के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी गई।

तट रक्षक ने बताया कि उत्तरी समर प्रांत में तट रक्षक कर्मियों ने रविवार को कमर तक पानी में डूबे दो गांवों में 40 ग्रामीणों को रस्सी के सहारे बाहर निकाला।

तूफान से प्रभावित कई बंदरगाहों पर समुद्री यात्रा अस्थायी रूप से रोक दी गई, जिससे लगभग 2,400 यात्री और मालवाहक कर्मचारी फंस गए तथा तूफानी मौसम के कारण लगभग दो दर्जन घरेलू उड़ानें स्थगित कर दी गईं।

एपी यासिर वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)