पांच तरीके जिनसे कृत्रिम बुद्धिमत्ता आपके डेटिंग जीवन को बेहतर बना सकती है |

पांच तरीके जिनसे कृत्रिम बुद्धिमत्ता आपके डेटिंग जीवन को बेहतर बना सकती है

पांच तरीके जिनसे कृत्रिम बुद्धिमत्ता आपके डेटिंग जीवन को बेहतर बना सकती है

:   Modified Date:  June 7, 2024 / 12:57 PM IST, Published Date : June 7, 2024/12:57 pm IST

(नील मैकआर्थर, मैनिटोबा विश्वविद्यालय)

विन्निपेग (कनाडा), 7 जून (द कन्वरसेशन) आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस हमारे डेट करने के तरीके को बदलने जा रही है। सवाल यह है कि क्या यह बेहतर होगा या बुरा? यह पहले से ही कुछ वास्तविक समस्याएं पैदा कर रहा है, विशेष रूप से ‘रोमांस घोटाले’ और अन्य धोखाधड़ी के संबंध में।

लेकिन यह सब इतना बुरा भी नहीं है। सही तरीके से उपयोग किए जाने पर, एआई वास्तव में डेटिंग को बेहतर बना सकता है। यह प्रोफाइल लिखने और बेहतर साथी ढूंढने में मदद कर सकता है, डेटिंग सलाह और कोचिंग प्रदान कर सकता है और, यदि बाकी सब विफल हो जाता है, तो डेट साथी बन सकता है।

मैंने पिछले कुछ साल हमारे रोमांटिक जीवन पर प्रौद्योगिकी और विशेष रूप से एआई के प्रभाव का अध्ययन करने में बिताए हैं। और मुझे लगता है कि यह अकेले रहने और ऑनलाइन रहने का एक रोमांचक समय है।

किन्से इंस्टीट्यूट के वार्षिक ‘सिंगल्स इन अमेरिका’ सर्वेक्षण से पता चला है कि जेन जेड के 14 प्रतिशत और सभी एकल लोगों में से छह प्रतिशत डेटिंग में मदद के लिए पहले से ही एआई का उपयोग कर रहे हैं। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनका आप अभी उपयोग कर सकते हैं।

(1) एआई आपको डेटिंग प्रोफ़ाइल बनाने में मदद कर सकता है

कुछ लोग अपने लिए प्रोफ़ाइल बनाने में माहिर होते हैं। उनमें संक्षिप्त आत्म-विवरण लिखने की क्षमता हेती है, जो मजेदार और आकर्षक हो। वे इंस्टाग्राम-रेडी सेल्फी ले सकते हैं, या उनके ऐसे दोस्त हैं जो प्रतिभाशाली फोटोग्राफर हैं।

हालाँकि, हममें से बाकी लोगों के लिए, एक प्रोफ़ाइल बनाना एक कठिन अनुभव हो सकता है। एआई चीजों को आसान बना सकता है। यह आपको अपना परिचय लिखने और बेकार सेल्फी को प्रस्तुत करने योग्य तस्वीरों में संपादित करने में मदद कर सकता है।

हालांकि यह भ्रामक लग सकता है, हमें एआई को एक तुल्यकारक के रूप में देखना चाहिए। जो लोग अपनी प्रोफ़ाइल को बेहतर बनाने के लिए समय और पैसा खर्च करना चाहते हैं उनके पास ऐसा करने के लिए पहले से ही कई तरीके हैं। एआई उन लोगों को तेज, मुफ्त सहायता प्रदान कर सकता है जो समान निवेश नहीं कर सकते। यह हमें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने में मदद करता है।

(2) एआई स्टाइल सलाहकार और डेटिंग कोच के रूप में कार्य कर सकता है

जब ओपनएआई ने अपने नवीनतम चैटबॉट, चैटजीपीटी-4ओ का अनावरण किया, तो डेमो में एक व्यक्ति को नौकरी के लिए साक्षात्कार के लिए जाते हुए दिखाया गया, जिसने एक बॉट से इस बारे में प्रतिक्रिया मांगी कि वह कैसा दिखता है। न्यूयॉर्क टाइम्स के रिपोर्टर केविन रूज़ नियमित रूप से ‘फिट चेक’ के लिए अपने एआई साथियों के पास जाते हैं।

लेकिन आपके पहनावे के बारे में सलाह लेना उस चीज़ की शुरुआत है जो एआई आपको आपकी बड़ी डेट के लिए तैयार होने में मदद कर सकता है। यह आपको मिलने के लिए स्थानों का सुझाव दे सकता है या करने के लिए दिलचस्प चीजों की एक सूची दे सकता है। यह बातचीत के विषयों के बारे में सोचने और आपके साथ आपके मजाक का अभ्यास करने में भी मदद कर सकता है।

(3) एआई आपको साथी ढूंढने में मदद कर सकता है

डेटिंग टिप्स के लिए स्वाइप मॉडल एक दशक में नहीं बदला है। लेकिन एआई अंततः कुछ नवीनता ला सकता है।

बम्बल के संस्थापक व्हिटनी हर्ड निश्चित रूप से सोचती हैं कि ऐसा होगा। उन्होंने हाल ही में ‘एआई डेटिंग कंसीयरजेस’ नामक बॉट की संभावना जताई, जो अनुकूलता निर्धारित करने के लिए आपकी ओर से संभावित साथी के बॉट से चैट कर सकते हैं। वोलर नामक कंपनी पहले से ही इस सेवा का प्रारंभिक संस्करण पेश कर रही है।

चैटबॉट्स की सेनाओं के एक-दूसरे से बात करने की संभावना निराशाजनक लग सकती है, लेकिन इसकी तुलना उस सिस्टम से करें जो अभी हमारे पास है, जहां उपयोगकर्ता एक प्रोफ़ाइल पर औसतन तीन से सात सेकंड के बीच समय बिताते हैं और उन्हें हमेशा के लिए स्वाइप कर देते हैं। और इनमें से अधिकांश स्वाइप पहली तस्वीर के आधार पर हैं, आइए इसका सामना करते हैं।

एक एआई डेटिंग सहायक वास्तव में आपको ऐसे जोड़े दे सकता है जो सामान्य रुचियों या दिखावे से कहीं अधिक महत्वपूर्ण अन्य कारकों पर आधारित होते हैं। आप अपने व्यक्तित्व को जानने के लिए एआई को प्रशिक्षित कर सकते हैं, और आप उसे यह एहसास दिला सकते हैं कि आप एक साथी में क्या तलाश रहे हैं।

यह आपके आस-पास के सभी लोगों के एआई के साथ चैट कर सकता है, और जिन लोगों के लिए यह अच्छा मेल हो सकता है, उनके लिए यह आपको इन चैट की प्रतिलिपि दे सकता है। आप वास्तव में किसी इंसान से संपर्क बनाने के लिए वहां से आगे बढ़ सकते हैं।

(4) एआई संबंध परामर्श प्रदान कर सकता है

डेटिंग में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं। हममें से कुछ लोगों के पास दोस्तों का एक बड़ा नेटवर्क है या हम वास्तविक जीवन के चिकित्सक का खर्च उठा सकते हैं। हर किसी के पास ये विकल्प नहीं होते. एआई हमेशा उपलब्ध रहता है, यहां तक ​​कि रात के 2 बजे भी, जब आप किसी टेक्स्ट संदेश के कारण भ्रमित हो जाते हैं। यह मानव मनोवैज्ञानिक की तुलना में बहुत सस्ता भी है।

जैसा कि द वर्ज ने रिपोर्ट किया है, कैरेक्टर.एआई के बॉट्स में से एक, द साइकोलॉजिस्ट, ‘प्लेटफ़ॉर्म पर सबसे लोकप्रिय में से एक है और इसे बनाए जाने के बाद से साढ़े नौ करोड़ से अधिक संदेश प्राप्त हुए हैं।’ यह बाज़ार में मौजूद कई एआई परामर्शदाताओं में से एक है। हालाँकि एआई थेरेपी की प्रभावशीलता पर साक्ष्य प्रारंभिक है, लेकिन यह काफी आशाजनक है।

(5) एआई वास्तव में आपकी डेट हो सकती है

चैटजीपीटी-4ओ लॉन्च करने से पहले, सैम ऑल्टमैन ने एक शब्द ट्वीट किया: ‘हर।’ इससे स्कारलेट जोहानसन उनपर मुकदमा दायर कर सकते हैं, क्योंकि चैटबॉट ने एक ऐसी आवाज का इस्तेमाल किया था जो 2013 में इसी नाम की फिल्म में उनके चरित्र की तरह लग रही थी।

लेकिन यह कोई संयोग नहीं है कि एक कृत्रिम साथी से प्यार करने वाले एक व्यक्ति के बारे में यह फिल्म एआई दुनिया में एक कसौटी बन गई है। लोग बड़ी संख्या में चैटबॉट्स के साथ सामाजिक बंधन बना रहे हैं। कैरेक्टर एआई का कहना है कि 35 लाख लोग हर दिन इसके बॉट्स से बात करते हैं, और प्लेटफॉर्म पर प्रतिदिन औसतन दो घंटे बिताते हैं। एक अन्य, रेप्लिका, रिपोर्ट करती है कि उसके बीस लाख उपयोगकर्ता हैं।

जबकि कई लोगों ने देखा है कि नया चैटजीपीटी बेहद फ़्लर्टी हो सकता है, यह स्पष्ट रूप से रोमांटिक या यौन बातचीत की अनुमति नहीं देता है। लेकिन अन्य चैटबॉट्स पर समान प्रतिबंध नहीं हैं। रेप्लिका ने मूल रूप से एक ‘कामुक रोल प्ले’ सुविधा की पेशकश की थी, हालांकि इसे इटली में नए नियमों के जवाब में 2023 में बंद कर दिया गया था।

लेकिन प्रतिस्पर्धियों की कोई कमी नहीं है. साथी बॉट बनाने वाली एक अन्य कंपनी नोमी के मुख्य कार्यकारी एलेक्स कार्डिनेल ने कहा कि नोमी के आधे से अधिक उपयोगकर्ताओं के पास कम से कम एक रोमांटिक ए.आई. साथी है। ग्रिंडर ने घोषणा की है कि वह सीधे अपने ऐप में एआई बॉयफ्रेंड बनाने जा रहा है।

एआई और डेटिंग का भविष्य

चैटबॉट्स के साथ लोगों के अंतरंग संबंध बनाने की संभावना कई चिंताएँ पैदा करती है। गोपनीयता सबसे अधिक दबाव वाली चीजों में से एक है। लेकिन एआई साथियों में हमारे जीवन को बेहतर बनाने की भी क्षमता है।

स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने रेप्लिका के 1,006 छात्र उपयोगकर्ताओं का एक सर्वेक्षण किया। उन्होंने पाया कि भारी बहुमत का मानना ​​था कि चैटबॉट के साथ उनकी बातचीत ने उनके जीवन को बेहतर बनाया और कुछ मामलों में, आत्महत्या के उनके विचारों को भी कम कर दिया।

एआई सहायक और साथी हर किसी के लिए नहीं होंगे। लेकिन कई लोगों के लिए, वे उनके सामाजिक और रोमांटिक जीवन में एक सार्थक जोड़ प्रदान कर सकते हैं।

डेटिंग कठिन है, लेकिन जैसे-जैसे एआई अधिक परिष्कृत होता जाता है और हमारे रोजमर्रा के जीवन में एकीकृत होता जाता है, हमें इसकी मदद लेने से डरना नहीं चाहिए। बस शादी में इसे धन्यवाद देना न भूलें।

द कन्वरसेशन एकता एकता

एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)