एफबीआई प्रशिक्षण अकादमी में यौन प्रताड़ना के दावों के निपटारे के लिए 2.2 करोड़ डॉलर का भुगतान करेगा |

एफबीआई प्रशिक्षण अकादमी में यौन प्रताड़ना के दावों के निपटारे के लिए 2.2 करोड़ डॉलर का भुगतान करेगा

एफबीआई प्रशिक्षण अकादमी में यौन प्रताड़ना के दावों के निपटारे के लिए 2.2 करोड़ डॉलर का भुगतान करेगा

:   Modified Date:  September 30, 2024 / 10:05 PM IST, Published Date : September 30, 2024/10:05 pm IST

वाशिंगटन, 30 सितंबर (एपी) अमेरिका के संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) ने प्रशिक्षण अकादमी में यौन प्रताड़ना की शिकार पीड़िताओं के मुकदमे के निपटारे के लिए 2.2 करोड़ अमेरिकी डॉलर से अधिक का भुगतान करने पर सहमति व्यक्त की है।

आरोप है कि एफबीआई में चुनी गई महिलाकर्मियों को प्रशिक्षण में बर्खास्तगी का सामना करना पड़ा और प्रशिक्षकों ने उनकी शारीरिक कद काठी को लेकर अक्सर निशाना बनाया।

क्वांटिको, वर्जीनिया में एफबीआई की प्रशिक्षण अकादमी से बर्खास्त की गई 34 महिलाओं को भुगतान, अभी भी एक संघीय न्यायाधीश द्वारा अनुमोदन के अधीन है।

महिलाओं के वकील डेविड जे शेफ़र ने कहा, ‘‘ये समस्याएं एफबीआई के भीतर व्यापक हैं। यह मामला इन दृष्टिकोणों में महत्वपूर्ण बड़े बदलाव लाएगा।’’

वर्ष 2019 में दायर मुकदमे में दलील दी गई है कि महिला कर्मियों को प्रतिकूल कामकाजी माहौल का सामना करना पड़ा था। महिलाओं में से एक ने कहा कि उसे बार-बार यौन प्रताड़ना का शिकार होना पड़ा। एक अन्य ने कहा कि प्रशिक्षक ने कई बार गलत नजर से उसे घूरा और अश्लील टिप्पणियां कीं।

एफबीआई ने समझौते पर फिलहाल कोई टिप्पणी नहीं की। 2022 की आंतरिक निगरानी रिपोर्ट में मुकदमे में कई आरोपों की पुष्टि की गई। हाल के वर्षों में विविधता लाने के प्रयासों के बावजूद, ब्यूरो के विशेष एजेंट में से लगभग तीन-चौथाई पुरुष हैं।

समझौते के प्रावधानों में यह था कि एफबीआई वादी को एजेंट बनने के लिए प्रशिक्षण जारी रखने का मौका देगा और पास होने वालों को उनके शीर्ष तीन पसंदीदा फील्ड कार्यालयों में से एक में ‘‘गारंटी प्लेसमेंट’’ प्रदान करेगा।

एपी आशीष रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)