पेरू के पूर्व राष्ट्रपति को भ्रष्टाचार मामले में 20 साल से अधिक की जेल की सजा मिली |

पेरू के पूर्व राष्ट्रपति को भ्रष्टाचार मामले में 20 साल से अधिक की जेल की सजा मिली

पेरू के पूर्व राष्ट्रपति को भ्रष्टाचार मामले में 20 साल से अधिक की जेल की सजा मिली

:   Modified Date:  October 22, 2024 / 10:18 AM IST, Published Date : October 22, 2024/10:18 am IST

लीमा, 22 अक्टूबर (एपी) पेरू के पूर्व राष्ट्रपति एलेक्जांद्रो टोलेडो को ब्राजील की दिग्गज निर्माण कंपनी ‘ओडेब्रेक्ट’ से जुड़े एक मामले में सोमवार को 20 साल और छह महीने की जेल की सजा सुनायी गयी।

यह ब्राजीलियाई कंपनी पूरे लातिन अमेरिका में भ्रष्टाचार का पर्याय बन गयी है जहां उसने सरकारी अधिकारियों तथा अन्य लोगों को रिश्वत के रूप में लाखों डॉलर दिए हैं।

प्राधिकारियों ने टोलेडो पर इस दक्षिण अमेरिकी देश में एक राजमार्ग के निर्माण की अनुमति देने के बदले में ओडेब्रेक्ट से 3.5 करोड़ डॉलर की घूस लेने का आरोप लगाया था।

पेरू की राजधानी लीमा में विशिष्ट आपराधिक न्याय की राष्ट्रीय सर्वोच्च अदालत ने बरसों तक चली कानूनी लड़ाई के बाद यह सजा सुनायी है। इस मुकदमे के दौरान यह भी विवाद था कि क्या 2001 से 2006 तक पेरू पर शासन करने वाले टोलेडो को अमेरिका से प्रत्यर्पित किया जा सकता है।

लातिन अमेरिका में महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में शामिल रहे ओडेब्रेक्ट ने 2016 में अमेरिकी प्राधिकारियों के समक्ष स्वीकार किया था कि उसने पूरे क्षेत्र में सरकारी ठेकों के बदले में अच्छी-खासी घूस दी है।

पेरू में प्राधिकारियों ने टोलेडो और तीन अन्य पूर्व राष्ट्रपतियों पर इस निर्माण कंपनी से घूस लेने का आरोप लगाया है। टोलेडो ने अपने ऊपर लगे आरोपों से इनकार किया है।

एपी

गोला सिम्मी

सिम्मी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)