यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वोन डेर लेयेन पद पर बनी रहेंगी या नहीं, मतदान से होगा तय |

यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वोन डेर लेयेन पद पर बनी रहेंगी या नहीं, मतदान से होगा तय

यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वोन डेर लेयेन पद पर बनी रहेंगी या नहीं, मतदान से होगा तय

:   Modified Date:  July 18, 2024 / 02:03 PM IST, Published Date : July 18, 2024/2:03 pm IST

स्ट्रासबर्ग (फ्रांस), 18 जुलाई (एपी) यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वोन डेर लेयेन ने खुद को पद पर बनाए रखने या न रखने पर यूरोपीय संसद में होने वाले मतदान से पहले बृहस्पतिवार को अपने भाषण में संकट और ध्रुवीकरण के समय में यूरोप के लिए एक मजबूत नेता बने रहने का संकल्प लिया।

पिछले महीने हुए 720 सदस्यीय यूरोपीय संसद के चुनाव में धुर दक्षिणपंथियों की संख्या बढ़ने से यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष पद का चुनाव बहुत दिलचस्प हो गया है।

जर्मनी की कंजरवेटिव नेता वोन डेर लेयेन (62) ने कहा, “मैं हमारे समाज में ध्रुवीकरण को कभी भी स्वीकार्य नहीं होने दूंगी। मैं कभी भी तानाशाहों और चरमपंथियों को हमारी यूरोपीय जीवन शैली नष्ट करने नहीं दूंगी। और मैं आज यहां इस सदन में सभी लोकतांत्रिक ताकतों के साथ मिलकर इस जंग का नेतृत्व करने के लिए तैयार हूं।”

यदि अधिकांश सांसद उनकी उम्मीदवारी को अस्वीकार कर देते हैं, तो 27 देशों वाले यूरोपीय संघ को उनके स्थान पर कोई नया नेता ढूंढने में कठिनाई होगी, क्योंकि यूरोप यूक्रेन युद्ध से लेकर जलवायु परिवर्तन तक विभिन्न संकटों से जूझ रहा है।

संसद में अपने भाषण में वॉन डेर लेयेन ने कहा: “यूरोप का भाग्य इस बात पर निर्भर करता है कि हम आगे क्या करते हैं।”

पिछले पांच साल में वॉन डेर लेयेन ने कई संकटों से निपटने में यूरोपीय संघ का नेतृत्व किया है, जिसमें ब्रिटेन का यूरोपीय संघ से बाहर निकलना, कोविड-19 महामारी और रूस का यूक्रेन पर आक्रमण शामिल है।

उन्होंने 2050 तक यूरोपीय संघ को जलवायु-मुक्त बनाने के उद्देश्य से ‘ग्रीन डील’ पर भी काम किया है।

एपी जोहेब नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)