यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला को पद पर बनाए रखने के लिए ईयू संसद में होगा मतदान |

यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला को पद पर बनाए रखने के लिए ईयू संसद में होगा मतदान

यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला को पद पर बनाए रखने के लिए ईयू संसद में होगा मतदान

:   Modified Date:  July 18, 2024 / 05:54 PM IST, Published Date : July 18, 2024/5:54 pm IST

स्ट्रासबर्ग (फ्रांस), 18 जुलाई (एपी) यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वोन डेर लेयेन ने उन्हें पद पर बनाए रखने के संबंध में यूरोपीय संसद में होने वाले मतदान से पहले बृहस्पतिवार को संकट और ध्रुवीकरण के समय यूरोप के लिए एक मजबूत नेता बने रहने का संकल्प लिया।

पिछले महीने 720 सदस्यीय यूरोपीय संसद के चुनाव में धुर दक्षिणपंथियों की संख्या बढ़ने से यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष पद का चुनाव दिलचस्प हो गया है।

जर्मनी की कंजरवेटिव नेता वोन डेर लेयेन (62) ने कहा, “मैं अपने समाज में ध्रुवीकरण को कभी भी स्वीकार्य नहीं होने दूंगी। मैं कभी भी तानाशाहों और चरमपंथियों को यूरोपीय जीवन शैली नष्ट करने नहीं दूंगी। और मैं आज यहां इस सदन में सभी लोकतांत्रिक ताकतों के साथ मिलकर इस जंग का नेतृत्व करने के लिए तैयार हूं।”

यदि अधिकतर सांसद उनकी उम्मीदवारी को अस्वीकार कर देते हैं, तो 27 देशों वाले यूरोपीय संघ को उनके स्थान पर कोई नया नेता ढूंढने में कठिनाई होगी, क्योंकि यूरोप यूक्रेन युद्ध से लेकर जलवायु परिवर्तन तक विभिन्न संकटों से जूझ रहा है।

संसद में अपने भाषण में वॉन डेर लेयेन ने कहा: “यूरोप का भाग्य इस बात पर निर्भर करता है कि हम आगे क्या करते हैं।”

उन्होंने हंगरी को यूरोपीय यूनियन की अध्यक्षता मिलने के बाद देश के प्रधानमंत्री विक्टर ओर्बन की हालिया रूस यात्रा को लेकर उनकी आलोचना की।

उन्होंने कहा, “यह तथाकथित शांति मिशन (ओर्बन की रूस यात्रा) एक तुष्टीकरण मिशन के अलावा और कुछ नहीं था।”

पिछले पांच साल में वॉन डेर लेयेन ने कई संकटों से निपटने में यूरोपीय संघ का नेतृत्व किया है, जिनमें ब्रिटेन का यूरोपीय संघ से बाहर निकलना, कोविड-19 महामारी और रूस का यूक्रेन पर आक्रमण शामिल हैं।

उन्होंने 2050 तक यूरोपीय संघ को शून्य कार्बन उत्सर्जन क्षेत्र बनाने के उद्देश्य से ‘ग्रीन डील’ पर भी काम किया है।

एपी

जोहेब अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)