यूरोपीय संघ ने यूक्रेन, मोल्दोवा की सदस्यता को लेकर वार्ता की शुरुआत की |

यूरोपीय संघ ने यूक्रेन, मोल्दोवा की सदस्यता को लेकर वार्ता की शुरुआत की

यूरोपीय संघ ने यूक्रेन, मोल्दोवा की सदस्यता को लेकर वार्ता की शुरुआत की

:   Modified Date:  June 25, 2024 / 10:18 PM IST, Published Date : June 25, 2024/10:18 pm IST

ब्रसेल्स, 25 जून (एपी) यूरोपीय संघ (ईयू) ने यूक्रेन को समूह में शामिल करने के संबंध में वार्ता मंगलवार को शुरू की।

यह वार्ता एक दशक पहले रूस द्वारा क्रीमिया पर कब्जा करने के बाद शुरू हुई थी। लक्जमबर्ग में एक अंतर-सरकारी सम्मेलन में यूक्रेन की ईयू सदस्यता पर वार्ता शुरू की गई।

वीडियो लिंक के माध्यम से प्रारंभिक टिप्पणी में यूक्रेन के प्रधानमंत्री डेनिस शमीहाल ने इसे ‘‘ऐतिहासिक दिन’’ बताया, जो ईयू के साथ उनके देश के संबंधों में ‘‘एक नया अध्याय’’ शुरू करता है।

यूरोपीय संघ में मोल्दोवा की सदस्यता को लेकर भी मंगलवार को वार्ता शुरू हो गई। ये घटनाक्रम महत्वपूर्ण हैं, लेकिन वार्ता को पूरा होने में कई साल लग सकते हैं।

लक्ज़मबर्ग में एक अंतर-सरकारी सम्मेलन में बातचीत के लिये कार्यक्रम स्थल पर पहुंचते ही मोल्दोवा के प्रधानमंत्री डोरिन रेसेन ने इसे “यूरोप के लिए ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण समय में मोल्दोवा के लिए एक ऐतिहासिक दिन” बताया। साल 2022 में रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण किए जाने के बाद से, पड़ोसी मोल्दोवा ने कई संकटों का सामना किया है।

रेसेन ने संवाददाताओं से कहा, “हम यूक्रेन में रूस के क्रूर युद्ध से बहुत प्रभावित हैं, और हम सुरक्षा मामलों में एक-दूसरे की मदद कर रहे हैं, लेकिन यूरोपीय संघ में शामिल होने पर भी हम ऐसा करना जारी रखेंगे।

एपी आशीष दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)