'एक पीढ़ी में' महिलाओं और बच्चों के खिलाफ हिंसा को समाप्त करना नई राष्ट्रीय योजना का उद्देश्य |

‘एक पीढ़ी में’ महिलाओं और बच्चों के खिलाफ हिंसा को समाप्त करना नई राष्ट्रीय योजना का उद्देश्य

'एक पीढ़ी में' महिलाओं और बच्चों के खिलाफ हिंसा को समाप्त करना नई राष्ट्रीय योजना का उद्देश्य

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : October 17, 2022/3:17 pm IST

(अनास्तासिया पॉवेल, एसोसिएट प्रोफेसर, क्रिमिनोलॉजी एंड जस्टिस स्टडीज, आरएमआईटी यूनिवर्सिटी)

मेलबर्न, 17 अक्टूबर (द कन्वरसेशन) संघीय लेबर सरकार ने अपने वादों को पूरा करने को 2022 के चुनाव अभियान का एक मुख्य हिस्सा बनाया है। इसी के तहत महिलाओं और बच्चों के खिलाफ हिंसा को समाप्त करने के लिए अगली दस वर्षीय राष्ट्रीय योजना के आधिकारिक लॉन्च के साथ सोमवार को एक प्रमुख राष्ट्रीय नीति पेश की गई।

राष्ट्रीय योजना एक महत्वपूर्ण नीति है जो लिंग आधारित हिंसा को संबोधित करने के लिए निरंतर कार्रवाई और निवेश के लिए प्राथमिकताएं निर्धारित करती है।

यह इस समस्या से जुड़े तमाम पहलुओं पर सरकार के सभी स्तरों पर एक साझा प्रतिबद्धता का प्रतिनिधित्व करती है।

इस दूसरी दस वर्षीय राष्ट्रीय योजना में सुधार के कई महत्वपूर्ण क्षेत्र हैं।

इसके प्रमुख सिद्धांतों में ‘लैंगिक समानता को बढ़ावा देना’ और इस क्षेत्र में मौजूद ‘अंतर को पाटना’ है। हमारे समाज में हिंसा को आकार देने में महिलाओं के प्रति असमानता और उपनिवेशवाद के प्रभावों जैसी गहरी अंतर्निहित समस्याओं की भूमिका पर खास ध्यान दिया गया है।

एक अलग कार्य योजना के तहत मूल निवासियों और टोरेस स्ट्रेट आइलैंडर महिलाओं के हिंसा के अनुभवों को संबोधित करने के लिए एक विशिष्ट योजना की भी प्रतिबद्धता है।

एक और महत्वपूर्ण सिद्धांत ‘पीड़ित-जीवित लोगों पर ध्यान केंद्रित करना’ है।

लिंग आधारित हिंसा को संबोधित करने वाली राष्ट्रीय नीति का यह एक महत्वपूर्ण पहलू है। पीड़ितों के अनुभवों को सुनना महत्वपूर्ण है – उसी के साथ यह भी सुनिश्चित करना है कि हमारे कानून, संस्थान और सहायता सेवाएं पहले से हो चुके नुकसान में और इजाफा न करें।

इस तरह की घटनाओं की रोकथाम, और पुरुषों तथा लड़कों के साथ काम करने की महत्वपूर्ण भूमिका, दोनों पर नई योजना में बहुत अधिक बल दिया गया है।

यह महिलाओं के खिलाफ हिंसा को रोकने के लिए हमारे राष्ट्रीय ढांचे से स्पष्ट दिशा लेता है, और लैंगिक असमानता और लिंग आधारित हिंसा को संबोधित करने में पुरुषों सहित हम सभी की भूमिका पर प्रकाश डालता है।

इनमें अगले दस वर्षों में सरकार और समुदाय के साथ व्यापार, खेल संगठन, शैक्षणिक संस्थान मीडिया और अन्य शामिल हैं।

महिलाओं के खिलाफ हिंसा का बेहतर जवाब देने और इसे रोकने के लिए पूरे समुदाय में क्षमता निर्माण योजना की सफलता की कुंजी है।

जबकि राष्ट्रीय योजना का उद्देश्य ऑस्ट्रेलिया को ‘लिंग-आधारित हिंसा’ से मुक्त करना है – अधिकांश योजना वास्तव में घरेलू, पारिवारिक और यौन हिंसा पर केंद्रित है। अन्य प्रकार की हिंसा, जो महिलाओं और लड़कियों पर असमान रूप से निर्देशित होती हैं, उन पर बहुत कम ध्यान दिया जाता है – जैसे उत्पीड़न और दुर्व्यवहार के ऑनलाइन रूप, श्रम शोषण, यौन शोषण और बच्चों के साथ दुर्व्यवहार।

घरेलू, पारिवारिक और यौन हिंसा के संबंध में संघीय न्यायालय और पारिवारिक कानून में आने वाली चुनौतियों का यह योजना बहुत कम उल्लेख करती है। इस व्यवस्था में होने वाले अन्याय को दुरूस्त करने के लिए अगर इन्हें राष्ट्रीय योजना में शामिल करने का काम नहीं किया गया तो यह अपने आप में एक अवसर को गंवाने के समान होगा।

महिलाओं और बच्चों के खिलाफ हिंसा को संबोधित करना और अंततः रोकना एक राष्ट्रीय नीति की प्राथमिकता होनी चाहिए। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि यदि हम वास्तव में एक पीढ़ी में इस हिंसा को समाप्त होते देखना चाहते हैं तो सभी ऑस्ट्रेलियाई सरकारों को राष्ट्रीय योजना के तहत धन और कार्यों के वितरण के लिए जिम्मेदार ठहराया होना चाहिए।

द कन्वरसेशन एकता एकता

एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)