Govt Employees Retirement Age Latest News: employees retirement age to be increased by china govt

Govt employees retirement age: बढ़ गई रिटायरमेंट की उम्र, अब इतने साल तक और नौकरी करेंगे सभी सरकारी कर्मचारी, आदेश जारी

Govt Employees Retirement Age Latest News: बढ़ गई रिटायरमेंट की उम्र, अब इतने साल तक और नौकरी करेंगे सभी सरकारी कर्मचारी, आदेश जारी

Edited By :   Modified Date:  October 12, 2024 / 10:23 AM IST, Published Date : October 12, 2024/10:23 am IST

चीन: Govt Employees Retirement Age Latest News सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर निकलकर सामने आई है। सरकार ने अपने कर्मचारियों के रिटायरमेंट की उम्र बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है। सरकार के इस फैसले से सरकारी कर्मचारियों को उम्र भर की खुशियां मिल गई है। बताया जा रहा है कि सरकार ने ये फैसला घटती अर्थव्यवस्था और वृद्ध नागरिकों के लिए पेंशन फंड की कमी को देखते हुए लिया है।

Read More: Aaj Ka Rashifal : आज इन राशि वालों का बदलेगा भाग्य.. नहीं होगी किसी बात की टेंशन, बन जाएंगे बिगड़े काम

Govt Employees Retirement Age Latest News दरअसल, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बृहस्पतिवार को अपनी पार्टी को देश में बुजुर्गों की तेजी से बढ़ती आबादी पर ध्यान केंद्रित करने का निर्देश दिया। चीन में बुजुर्गों की संख्या 30 करोड़ हो गई है, जिससे विवाह और जन्मदर में गिरावट के कारण जनसांख्यिकीय संकट बढ़ गया है।

Read More: आज दशहरे पर बदल गई इन राशियों की किस्मत, नौकरी कर रहे जातकों को मिलेगा प्रमोशन, धन लाभ के भी बन रहे योग 

चीन की 60 वर्ष और उससे अधिक उम्र की आबादी 2023 के अंत तक 30 करोड़ हो गई। रिपोर्ट के अनुसार, अनुमान है कि यह 2035 तक 40 करोड़ से अधिक हो जाएगी और 2050 तक इसके 50 करोड़ पर पहुंच जाने की संभावना है।

Read Moer: Demand for Bundelkhand State : राजा बुंदेला ने भरी हुंकार.. बुंदेलखंड अलग राज्य की फिर उठी मांग, UP-MP के 23 जिलों से निकलेगी पदयात्रा 

चीन में शुक्रवार को ‘वरिष्ठ नागरिक दिवस’ मनाया जाता है। इस दिवस की पूर्व संध्या पर शी ने बुजुर्ग लोगों को शुभकामनाएं देते हुए सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी की समितियों और सभी स्तरों की सरकारों से बुजुर्गों से संबंधित कार्यों को प्राथमिकता देने का आग्रह किया।

Read More: Balod Tarri Ravan Puja: छत्तीसगढ़ के इस गांव में बाकायदा सूट-बूट पहने हुए है रावण की मूर्ति, दशहरे पर हर साल होती है पूजा, जानें इसके पीछे की कहानी 

चीनी बुजुर्ग ज्यादातर राज्य की सामाजिक सुरक्षा सहायता पर निर्भर हैं जो गिरती अर्थव्यवस्था के बीच राज्य की वित्तीय स्थिति पर विपरीत असर डाल रही है। चीन ने कभी दशकों तक एक-बच्चा नीति को सख्ती से लागू किया था।

Read More: 7th pay Commission DA Hike Latest News Today : सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत बढ़ोतरी का ऐलान, इसी महीने खाते में आएगा पैसा, मिलेगा एरियर

अधिकारियों ने कहा कि अधिक उम्र के लोगों की बढ़ती आबादी के अलावा, चीन एक गंभीर जनसांख्यिकीय संकट का सामना कर रहा है जिसका मुख्य कारण एक बच्चे की नीति है। चीन ने आखिरकार 2016 में इस नीति को खत्म कर दिया और सभी जोड़ों को दो बच्चे पैदा करने की अनुमति दे दी गई।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो