पाकिस्तान निर्वाचन आयोग इमरान खान की पार्टी के लिए आरक्षित सीट पर न्यायालय के आदेश को लागू करेगा |

पाकिस्तान निर्वाचन आयोग इमरान खान की पार्टी के लिए आरक्षित सीट पर न्यायालय के आदेश को लागू करेगा

पाकिस्तान निर्वाचन आयोग इमरान खान की पार्टी के लिए आरक्षित सीट पर न्यायालय के आदेश को लागू करेगा

:   Modified Date:  July 20, 2024 / 03:37 PM IST, Published Date : July 20, 2024/3:37 pm IST

इस्लामाबाद, 20 जुलाई (भाषा) पाकिस्तान निर्वाचन आयोग जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी को आरक्षित सीट आवंटित करने संबंधी उच्चतम न्यायालय के आदेश को लागू करेगा। शनिवार को एक खबर में यह जानकारी दी गई।

इस फैसले से पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) को संसद में सबसे बड़ी पार्टी बनने का मौका मिलेगा।

उच्चतम न्यायालय की 13 सदस्यीय पूर्ण पीठ ने पिछले सप्ताह 8-5 के बहुमत से फैसला सुनाया था कि 71 वर्षीय खान की पार्टी नेशनल असेंबली और प्रांतीय विधानसभाओं में महिलाओं और अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित सीट के लिए पात्र है।

पीटीआई नेशनल असेंबली में सबसे बड़ी पार्टी बन जाएगी, क्योंकि महिलाओं और अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित 23 सीट हासिल करने के बाद इसकी सीट 86 से बढ़कर 109 हो जाएंगी।

‘जिओ न्यूज’ की खबर के अनुसार, शुक्रवार को जारी एक बयान में पाकिस्तान निर्वाचन आयोग ने कहा कि शीर्ष अदालत के आदेश को लागू करने का फैसला चुनाव निकाय द्वारा आरक्षित सीट के मामले में विचार-विमर्श के लिए बृहस्पतिवार और शुक्रवार को आयोजित दो बैठकों के बाद लिया गया।

बयान में पीटीआई के खिलाफ परोक्ष टिप्पणी में कहा गया, ‘‘इसके अलावा, आयोग एक राजनीतिक दल द्वारा मुख्य निर्वाचन आयुक्त और माननीय सदस्यों की अनुचित आलोचना की कड़ी निंदा करता है और इसे खारिज करता है।’’

पीटीआई प्रमुख खान सहित पार्टी ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त सिकंदर सुल्तान राजा और निर्वाचन आयोग के अन्य सदस्यों के इस्तीफे की मांग बार-बार दोहराई है।

निर्वाचन आयोग ने बयान में कहा, ‘‘आयोग किसी भी तरह के दबाव के आगे नहीं झुकेगा और संविधान तथा कानून के अनुसार काम करना जारी रखेगा।’’

भाषा

देवेंद्र नेत्रपाल

नेत्रपाल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)