Traffic Rules

अब काला चश्मा लगाए बिना चलाते हैं गाड़ी तो कटेगा चालान? ड्राइव करने से पहले जान ले ये नियम

अब काला चश्मा लगाए बिना चलाते हैं गाड़ी तो कटेगा चालान? driving without wearing black glasses will result in challan! Traffic Rules

Edited By :   Modified Date:  May 17, 2023 / 12:46 PM IST, Published Date : May 17, 2023/12:46 pm IST

नई दिल्ली। Traffic Rules दुनियाभर में सड़कों पर गाड़ी चलान के लिए कई प्रकार के नियम बनाए गए है। अगर आप सिग्लन को तोड़कर या ट्रिफिक के ​नियमों का उंल्लघन करते हैं तो ट्रैफिक पुलिस आप पर चलान करती है। लेकिन आज हम आपको ऐसे ट्रैफिक नियम के बारे में बताने जा रहे जिसे जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे। दरअसल, एक ऐसा भी नियम है जो काला चश्मा लगाए बिना गाड़ी चलाए जाने पर चालान कट जाएगा।

Read More: कर्मचारियों को मिलने जा रहा प्रमोशन का लाभ, चुनावी साल में बड़ा तोहफा देने जा रही यहां की सरकार

Traffic Rules जानकारी के अनुसार, ऐसा नियम स्पेन है। जहां ट्रैफिक यातायात में प्रावधान है कि आप बिना काला चश्मा लगाए ड्राइविंग करते हैं तो आपका चालान कट सकता है। हालंकि ये नियम लॉजिक है। लेकिन सरकार का मानना है कि बिना काला चश्मा लगाए गाड़ी चलाने से धूप की वजह से कोई भी बड़ा एक्सिडेंट हो सकता है। लिहाजा दुर्घटना रोकने के लिए इस तरह का प्रावधान लागू किया गया है।

Read More: नारायणपुर में पदस्थ बाबू किशोर मेश्राम को 3 साल की सजा, इस वजह से अपर सत्र न्यायालय ने सुनाया फैसला

गंदी कार चलाने पर भारी जुर्माना

रूस में ट्रैफिक रूल है कि बिना साफ किए कार चलाने पर 30EUR यानी करीब 2,693 रुपये का जुर्माना देना पड़ता है। अगर कोई जुर्माना चुकाने में असमर्थता जताता है तो उसकी कार जब्त कर ली जाती है। साथ ही ड्राइविंग लाइसेंस भी निलंबित कर दिया जाता है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक