डोभाल ने फ्रांस के विदेश मंत्री से मुलाकात की, पश्चिम एशिया के हालात पर चर्चा की |

डोभाल ने फ्रांस के विदेश मंत्री से मुलाकात की, पश्चिम एशिया के हालात पर चर्चा की

डोभाल ने फ्रांस के विदेश मंत्री से मुलाकात की, पश्चिम एशिया के हालात पर चर्चा की

:   Modified Date:  October 2, 2024 / 05:21 PM IST, Published Date : October 2, 2024/5:21 pm IST

पेरिस, दो अक्टूबर (भाषा) राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने बुधवार को यहां फ्रांस के विदेश मंत्री जीन-नोएल बैरोट से मुलाकात की और यूरोप तथा पश्चिम एशिया में जारी युद्धों पर अपने विचार साझा किए।

फ्रांस स्थित भारतीय दूतावास ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘फ्रांस के विदेश मंत्री जीन-नोएल बैरोट के साथ बैठक के बाद एनएसए अजीत डोभाल की यात्रा संपन्न हुई। यूरोप और पश्चिम एशिया में जारी युद्धों पर विचार साझा किए।’’

पिछले महीने रूस की यात्रा के दौरान डोभाल ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की थी। डोभाल की रूस यात्रा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की यूक्रेन की यात्रा के लगभग 15 दिन बाद हुई थी।

डोभाल ने मंगलवार को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात की थी।

पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ने पर पहली बार प्रतिक्रिया देते हुए भारत ने बुधवार को सभी पक्षों से संयम बरतने का आह्वान किया और कहा कि ऐसा न हो कि यह संघर्ष पूरे क्षेत्र को अपनी चपेट में ले ले।

भारत ने यह टिप्पणी तब की है जब एक दिन पहले ईरान ने इजराइल द्वारा हिजबुल्ला प्रमुख हसन नसरल्ला तथा आतंकवादी समूह के अन्य कमांडरों की हत्या के जवाब में यहूदी देश पर करीब 200 मिसाइलें दागीं।

नयी दिल्ली ने कहा कि वह पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ने को लेकर बहुत चिंतित है और उसने सभी मुद्दों को ‘‘संवाद तथा कूटनीति’’ के जरिए हल करने का आह्वान किया।

भाषा शफीक नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)