कोरोना वैक्सीन लगाने के बाद क्या पुतिन की बेटी की मौत हो गई? जानिए आखिर क्या है सच | Did Putin's daughter die after applying the Corona vaccine?

कोरोना वैक्सीन लगाने के बाद क्या पुतिन की बेटी की मौत हो गई? जानिए आखिर क्या है सच

कोरोना वैक्सीन लगाने के बाद क्या पुतिन की बेटी की मौत हो गई? जानिए आखिर क्या है सच

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : August 21, 2020/1:08 am IST

नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि कोरोना वैक्‍सीन की दूसरी डोज लेने के बाद पुतिन की बेटी की मौत हो गई है। 1 अगस्‍त को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दावा किया कि उनके देश ने कोरोना वायरस की पहली वैक्सीन ‘Sputnik V’ तैयार कर ली है। साथ ही, पुतिन ने बताया कि उनकी एक बेटी को भी इस वैक्सीन का डोज दिया गया है।

पढ़ें- फजीहत, सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने बाजवा को नहीं दिय…

पढ़ें- आसमान में उड़ रहे ड्रोन पर ईगल ने किया अटैक, पलभर में कर दिया तबाह

11 अगस्त को कोरोना वैक्‍सीन के बारे में जानकारी देते समय राष्‍ट्रपति पुतिन ने बताया था कि जब उनकी बेटी को वैक्‍सीन का पहला डोज दिया गया तो पहले दिन उसे 100.4 डिग्री बुखार आया। बाद में यह गिरकर 98.6 डिग्री पर पहुंच गया। जब उसे वैक्‍सीन का दूसरा डोज दिया गया तो भी तापमान में हल्‍का इजाफा हुआ लेकिन फिर यह सामान्‍य हो गया। वह ठीक है और अब उसके पास एंटीबॉडीज हैं। हालांकि, अभी तक इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि पुतिन की कौन-सी बेटी को वैक्‍सीन दी गई है। पुतिन की दो बेटियों 35 साल की मारिया और 34 साल की कटरीना के पिता हैं।

पढ़ें- अमेरिका की डेथ वैली ने गर्मी के तोड़े 107 साल के रिकॉर्ड, तापमान 13…

सोशल मीडिया यूजर्स एक आर्टिकल शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि कोरोना वैक्सीन लगने के बाद पुतिन की बेटी की मौत हो गई है। 15 अगस्त को पब्लिश हुए इस आर्टिकल के मुताबिक, पुतिन की बेटी को वैक्‍सीन के साइड इफेक्‍ट्स हुए और उनकी मौत हो गई है। सूत्रों के हवाले से दावा किया गया कि पुतिन की छोटी बेटी कटरीना को जब दूसरा डोज दिया गया तो उनके शरीर का तापमान बढ़ गया और कुछ ही समय बाद उन्‍हें दौरा पड़ा। डॉक्‍टर वैक्‍सीन के साइड इफेक्‍ट्स को नियंत्रित नहीं कर सके और 14 अगस्‍त की शाम कटरीना को मृत घोषित कर दिया गया।

पढ़ें- किम जोंग का फरमान, कोरोना काल में खाने का संकट, कुत्तों को खाने का …

वायरल दावे की पड़ताल शुरू करते हुए इंटरनेट पर कुछ कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया तो हमें ऐसे कोई रिपोर्ट नहीं मिली, जो वायरल दावे की पुष्टि कर सके। पड़ताल जारी रखते हुए हमने रूसी राष्‍ट्रपति के आधिकारिक ट्विटर हैंडल को खंगाला, लेकिन वहां भी इस तरह की कोई खबर नहीं दी गई है। वहीं, वायरल आर्टिकल जिस वेबसाइट में पब्लिश किया गया है, वह कुछ हफ्तों पहले ही शुरू किया गया है। एक टैरो कार्ड रीडर के एक यू-ट्यूब वीडियो ने भी इसी तरह का दावा किया था। हालांकि, कुछ समय बाद इस वीडियो को डिलीट कर दिया गया।