‘वर्ल्ड बेस्ट स्कूल’ पुरस्कार के लिए दिल्ली और रतलाम के विद्यालयों ने अंतिम दौर में बनाई जगह |

‘वर्ल्ड बेस्ट स्कूल’ पुरस्कार के लिए दिल्ली और रतलाम के विद्यालयों ने अंतिम दौर में बनाई जगह

‘वर्ल्ड बेस्ट स्कूल’ पुरस्कार के लिए दिल्ली और रतलाम के विद्यालयों ने अंतिम दौर में बनाई जगह

:   Modified Date:  September 19, 2024 / 08:10 PM IST, Published Date : September 19, 2024/8:10 pm IST

लंदन, 19 सितंबर (भाषा) वर्ष 2024 के ‘वर्ल्ड बेस्ट स्कूल’ पुरस्कार के फाइनल में बृहस्पतिवार को जगह बनाने वाले विद्यालयों में दिल्ली और मध्य प्रदेश के दो नवोन्मेषी विद्यालय शामिल हैं। पुरस्कार जीतने के लिए ये दोनों स्कूल अंतरराष्ट्रीय शैक्षिक संस्थानों से मुकाबला करेंगे।

दिल्ली के वसंत कुंज स्थित रयान इंटरनेशनल स्कूल और मध्यप्रदेश के रतलाम स्थित सीएम आरआईएसई स्कूल ने फाइनल में जगह बनाई है।

यह पुरस्कार एक्सेंचर, अमेरिकन एक्सप्रेस और लेमन फाउंडेशन के सहयोग से लंदन स्थित ‘टी4 एजुकेशन’ द्वारा स्थापित किया गया है, जिसमें विजेताओं के साथ 50,000 अमेरिकी डॉलर की पुरस्कार राशि साझा की जाती है।

रेयान इंटरनेशनल स्कूल माध्यमिक विद्यालय तक है जो ‘हाइड्रोपोनिक्स’ और बायोगैस संयंत्रों जैसी नवीन परियोजनाओं के माध्यम से पानी की कमी और प्रदूषण से निपटने के लिए ‘पर्यावरणीय कार्रवाई’ के लिए ‘वर्ल्ड बेस्ट स्कूल’ पुरस्कार जीतने की दौड़ में शामिल है।

सीएम आरआईएसई स्कूल विनोबा भी माध्यमिक विद्यालय तक है जो सार्वजनिक शिक्षा के क्षेत्र में अपनी उपलब्धियों के लिए ‘इनोवेशन’ श्रेणी में फाइनल में पहुंचा है।

एक्सेंचर के प्रबंध निदेशक (वैश्विक कॉरपोरेट नागरिकता) जिल हंटले ने कहा, ‘‘पर्यावरण कार्रवाई 2024 के लिए विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरस्कार के लिए फाइनल में जगह बनाने वाले तीन शीर्ष स्कूलों में शामिल रयान इंटरनेशनल स्कूल को बधाई। अपने प्रयासों के माध्यम से आप हमारी धरती के भविष्य के प्रति उम्मीद बंधाते हैं।’’

‘टी4 एजुकेशन’ और ‘वर्ल्ड बेस्ट स्कूल’ पुरस्कार के संस्थापक विकास पोटा ने कहा कि जब तक दुनिया तत्काल कार्रवाई नहीं करती, तब तक यह 2030 तक सार्वभौमिक और गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा प्रदान करने के ‘संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्य’ को पूरा नहीं कर सकेगी। उन्होंने कहा कि वैश्विक शिक्षा संकट बहुआयामी है और इसका समाधान होना ही चाहिए।

भाषा संतोष माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers