लेबनान में इजराइली हवाई हमले में मरने वालों की संख्या बढ़कर 37 हुई |

लेबनान में इजराइली हवाई हमले में मरने वालों की संख्या बढ़कर 37 हुई

लेबनान में इजराइली हवाई हमले में मरने वालों की संख्या बढ़कर 37 हुई

:   Modified Date:  September 21, 2024 / 10:33 PM IST, Published Date : September 21, 2024/10:33 pm IST

बेरूत, 21 सितंबर (एपी) लेबनान की राजधानी बेरूत के एक उपनगर में शुक्रवार को हुए हवाई हमले में मरने वालों में हिज्बुल्ला के दो नेता शामिल हैं। लेबनान का कहना है कि इस हमले में जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 37 हो गई है जिनमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं।

इस हमले में हिज्बुल्ला की ‘रडवान फोर्स’ के प्रभारी इब्राहिम अकील और इस संगठन की सैन्य शाखा के अन्य वरिष्ठ कमांडर अहमद वाहबी के मारे जाने के एक दिन बाद शनिवार को भी इजराइल एवं हिज्बुल्ला के बीच संघर्ष जारी रहा।

देश के स्वास्थ्य मंत्री फिरास आबियाद ने शनिवार को संवाददाताओं को बताया कि मारे गये लोगों में सात महिलाएं एवं तीन बच्चे शामिल हैं।

आबियाद ने यहां संवाददाताओं को बताया कि इस हमले में 68 लोग घायल हुए हैं जिनमें 15 अस्पताल में भर्ती हैं।

उन्होंने बताया कि तलाश एवं बचाव अभियान अब भी चल रहा है तथा हताहतों की संख्या बढ़ सकती है।

शुक्रवार दोपहर इस हमले में बेरूत के दक्षिण हिस्से में एक घनी बस्ती में एक अपार्टमेंट को निशाना बनाया गया। यह 2006 की इजराइल-हिज्बुल्ला लड़ाई के बाद लेबनान की राजधानी पर सबसे घातक इजराइली हमला था।

हिज्बुल्ला ने इस बात की पुष्टि की कि उसके एक दर्जन से अधिक सदस्य मारे गये।

इस हमले में मुख्य निशाना अकील ही था जो बेरूत में 1983 में अमेरिकी दूतावास में बम हमले और 1980 के दशक में लेबनान में अमेरिकियों एवं जर्मनों को बंधक बनाने में अपनी कथित भूमिका को लेकर सालों तक अमेरिका के लिए वांछित रहा था।

उसपर अमेरिका ने पाबंदियां लगा रखी थीं। अमेरिका के विदेश विभाग ने 2023 में उसकी ‘‘पहचान, ठिकाने, गिरफ्तारी और/या दोषसिद्धि’ के सिलसिले में जरूरी सुराग देने पर 70 लाख डॉलर के इनाम की घोषणा की थी।

वाहबी को एक ऐसा कमांडर बताया गया है जिसने दशकों तक हिज्बुल्ला में बड़ी भूमिकाएं निभायीं और उसे 1984 में दक्षिण लेबनान में इजराइल की जेल में डाल दिया गया था।

हिज्बुल्ला ने कहा कि वह दक्षिण लेबनान में 1997 में घात लगाकर किये गये एक हमले में ‘क्षेत्रीय कमांडरों’ में एक था, इस हमले में 12 इजराइली सैनिक मारे गये थे।

हिज्बुल्ला ने शुक्रवार रात घोषणा की थी कि इजराइली सैन्यबलों के हमले में उसके 15 सदस्य मारे गये लेकिन यह नहीं बताया कि उनकी मौत कहां हुई।

इस बीच इजराइली सेना के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल नादव शोशनी ने शनिवार को कहा कि इस हमले में हिज्बुल्ला के कुल 16 लड़ाके मारे गये।

इजराइल ने पहले कहा था कि अकील अपार्टमेंट ब्लॉक के बेसमेंट में अन्य आतंकवादियों के साथ बैठक कर रहा था।

बचावकर्मी मलबे को हटाकर लोगों को निकालने में जुटे हैं।

लेबनानी सैनिकों ने इलाके को घेरा रखा था और लेबनान रेड क्रॉस के सदस्य मलबे से निकाले जा रहे शवों को ले जाने के लिए समीप खड़े थे।

शनिवार सुबह हिज्बुल्ला का मीडिया कार्यालय (विभाग) पत्रकारों को हमले वाली जगह पर लेकर गया जहां बचावकर्मी लोग मलबा हटा रहे थे।

लोकनिर्माण एवं परिवहन मंत्री अली हामिय ने घटनास्थल पर संवाददाताओं से कहा कि अब भी 23 लोग लापता हैं।

भीड़भाड़ वाली ‘काइम स्ट्रीट’ पर हुए इस हवाई हमले में आठ मंजिला इमारत ढह गई जिसमें 16 अपार्टमेंट थे तथा उसके बगल में एक और इमारत क्षतिग्रस्त हो गई।

मिसाइलों ने इमारत को नष्ट कर दिया और बेसमेंट को भी तबाह कर दिया, जहां हिज्बुल्ला अधिकारियों की बैठक हो रही थी।

पास की एक इमारत में दुकानें बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गईं।

इससे पहले हिज्बुल्ला ने बमबारी की थी।

एपी

राजकुमार रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers