गाजा में युद्ध विराम के लिए सीआईए और एमआई6 के प्रमुखों ने संयुक्त आह्वान किया |

गाजा में युद्ध विराम के लिए सीआईए और एमआई6 के प्रमुखों ने संयुक्त आह्वान किया

गाजा में युद्ध विराम के लिए सीआईए और एमआई6 के प्रमुखों ने संयुक्त आह्वान किया

:   Modified Date:  September 7, 2024 / 06:58 PM IST, Published Date : September 7, 2024/6:58 pm IST

लंदन, सात सितंबर (एपी) अमेरिकी और ब्रिटिश विदेशी खुफिया एजेंसियों के प्रमुखों ने शनिवार को कहा कि वे गाजा में युद्ध विराम के लिए “लगातार काम कर रहे हैं” और शांति के लिए दबाव बनाने के वास्ते एक संयुक्त सार्वजनिक बयान का इस्तेमाल कर रहे हैं।

सीआईए निदेशक विलियम बर्न्स और एमआई6 प्रमुख रिचर्ड मूर ने कहा कि उनकी एजेंसियों ने “संयम बरतने और तनाव कम करने के लिए हमारे खुफिया तंत्र का उपयोग किया है।”

फाइनेंशियल टाइम्स के लिए लिखे गए एक लेख में दोनों आसूचना प्रमुखों ने कहा कि इजरायल-हमास युद्ध में संघर्ष विराम से “फलस्तीनी नागरिकों की पीड़ा और जीवन की भयावह क्षति समाप्त हो सकती है तथा 11 महीने की नारकीय कैद के बाद बंधकों को घर वापस लाया जा सकता है।”

बर्न्स लड़ाई को समाप्त करने के प्रयासों में सक्रिय रूप से शामिल रहे हैं, तथा अगस्त में उन्होंने उच्च स्तरीय वार्ता के लिए मिस्र की यात्रा की थी, जिसका उद्देश्य बंधक समझौते पर पहुंचना तथा संघर्ष को कम से कम अस्थायी रूप से रोकना था।

अभी तक कोई समझौता नहीं हुआ है, यद्यपि अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि समझौता निकट है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने हाल ही में कहा कि “बस कुछ और मुद्दे” अनसुलझे रह गए हैं। हालांकि, इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि सफलता की रिपोर्ट “बिल्कुल गलत” है।

अमेरिका और ब्रिटेन दोनों ही इजराइल के कट्टर सहयोगी हैं, हालांकि लंदन ने सोमवार को वाशिंगटन से अलग रुख अपनाते हुए इजराइल को कुछ हथियारों के निर्यात को निलंबित कर दिया, क्योंकि इस बात का खतरा था कि उनका इस्तेमाल अंतरराष्ट्रीय कानून तोड़ने के लिए हो सकता है।

एपी प्रशांत रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)