दक्षिण चीन सागर विवाद के बावजूद चीन के प्रीमियर ने वियतनाम के साथ व्यापार वार्ता जारी |

दक्षिण चीन सागर विवाद के बावजूद चीन के प्रीमियर ने वियतनाम के साथ व्यापार वार्ता जारी

दक्षिण चीन सागर विवाद के बावजूद चीन के प्रीमियर ने वियतनाम के साथ व्यापार वार्ता जारी

:   Modified Date:  October 13, 2024 / 05:58 PM IST, Published Date : October 13, 2024/5:58 pm IST

बैंकॉक, 13 अक्टूबर (एपी) चीन ने वियतनाम का सीमापार रेल विकास के लिए सहयोग करने और पड़ोसी देश से कृषि आयात बढ़ाने के लिए कदम उठाने पर रविवार को सहमति जताई। वियतनाम सरकारी मीडिया ने यह जानकारी दी।

सरकारी मीडिया की खबर के मुताबिक चीन के प्रधानमंत्री ली क्वींग वियतनाम की आधिकारिक यात्रा पर हैं। उन्होंने संकल्प लिया गया कि चीन उच्च गुणवत्ता वाले फलों, समुद्री खाद्य उत्पादों और अन्य वियतनामी उत्पादों के लिए अपने बाजार को खोलेगा।

चीन वियतनाम का सबसे बड़ा कारोबारी साझेदार है और अमेरिका के बाद दूसरा सबसे निर्यात बाजार है। दोनों देशों के बीच 2023 में 172 अरब अमेरिकी डालर का व्यापार हुआ था।

वियतनाम के शीर्ष नेता टो लैम ने पिछले साल पद ग्रहण करने के बाद सबसे पहली विदेश यात्रा पर चीन का दौरा किया था और उन्होंने दोनों देशों के संबंधों को रेखांकित किया था।

ली पड़ोसी लाओस की यात्रा करने के बाद वियतनाम आए हैं। लाओस में ली ने दक्षिण-पूर्व एशियाई नेताओं की बैठक में दक्षिण चीन सागर में क्षेत्रीय विवादों में अंतरराष्ट्रीय कानून का सम्मान करने के आह्वान को टाल दिया था।

सरकारी मीडिया की खबर के अनुसार वियतनाम के प्रधानमंत्री फाम मिन्ह चीन्ह ने ली से कहा कि दोनों पक्षों को एक-दूसरे के वैध अधिकारों और हितों का सम्मान करना चाहिए, विवादों को शांतिपूर्ण तरीकों से सुलझाना चाहिए तथा मछुआरों और उनके जहाजों से संबंधित मुद्दों का उचित ढंग से समाधान करना चाहिए।

एपी धीरज अमित

अमित

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)