चीन ने प्रधानमंत्री ली के पाकिस्तान में आयोजित एससीओ बैठक में भाग लेने की पुष्टि की |

चीन ने प्रधानमंत्री ली के पाकिस्तान में आयोजित एससीओ बैठक में भाग लेने की पुष्टि की

चीन ने प्रधानमंत्री ली के पाकिस्तान में आयोजित एससीओ बैठक में भाग लेने की पुष्टि की

:   Modified Date:  October 13, 2024 / 07:19 PM IST, Published Date : October 13, 2024/7:19 pm IST

(केजेएम वर्मा)

बीजिंग, 13 अक्टूबर (भाषा) चीन ने रविवार को पुष्टि की कि प्रधानमंत्री ली क्वींग इस सप्ताह शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक में भाग लेने के लिए इस्लामाबाद की यात्रा करेंगे और दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ाने के लिए द्विपक्षीय दौरा भी करेंगे।

कराची में आत्मघाती हमले में दो चीनी श्रमिकों की मौत और विपक्षी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी द्वारा जेल में बंद अपने नेता और पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की रिहाई के लिए जारी आंदोलन के मद्देनजर एससीओ शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री ली के शामिल होने के बारे में अटकलें लगाई जा रही थीं, जिसके बाद चीन ने यह पुष्टि की है।

चीन के विदेश मंत्रालय ने एक संक्षिप्त बयान में कहा कि प्रधानमंत्री ली इस्लामाबाद में एससीओ के सदस्य देशों के शासनाध्यक्षों की परिषद की 23वीं बैठक में भाग लेंगे और 14 से 17 अक्टूबर तक पाकिस्तान की आधिकारिक यात्रा करेंगे।

पाकिस्तान ने उच्च स्तरीय बैठक की सुरक्षा के लिए इस्लामाबाद में सेना तैनात की है, जिसमें भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर समेत अन्य नेता शामिल होंगे।

एससीओ के सदस्य देशों में भारत, चीन, ईरान, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, पाकिस्तान, रूस, तजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान और बेलारूस शामिल हैं।

आधिकारिक बयान के अनुसार, 14-17 अक्टूबर तक अपनी चार दिवसीय यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री ली पाकिस्तान के नागरिक एवं सैन्य नेतृत्व से मुलाकात करेंगे और एससीओ बैठक में भाग लेंगे।

भाषा शफीक संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)