ब्रिटेन के नये प्रधानमंत्री स्टॉर्मर ने मंत्रिमंडल की पहली बैठक बुलाई |

ब्रिटेन के नये प्रधानमंत्री स्टॉर्मर ने मंत्रिमंडल की पहली बैठक बुलाई

ब्रिटेन के नये प्रधानमंत्री स्टॉर्मर ने मंत्रिमंडल की पहली बैठक बुलाई

:   Modified Date:  July 6, 2024 / 08:11 PM IST, Published Date : July 6, 2024/8:11 pm IST

लंदन, छह जुलाई (एपी) ब्रिटेन के नये प्रधानमंत्री केअर स्टॉर्मर ने शनिवार को मंत्रिमंडल की पहली बैठक बुलाई क्योंकि उनकी नई सरकार ढेरों घरेलू समस्याओं को दूर करने और सालों की कठोरता, राजनीतिक अराजकता और पस्त अर्थव्यवस्था से ऊब चुकी जनता पर जीत हासिल करने की बड़ी चुनौती का सामना कर रही है।

स्टॉर्मर ने 10 डाउनिंग स्ट्रीट में नए मंत्रियों का स्वागत करते हुए कहा कि यह उनके जीवन के लिए सम्मान की बात थी कि महाराजा चार्ल्स तृतीय ने एक समारोह में उन्हें सरकार बनाने के लिए कहा, जिसने उन्हें आधिकारिक तौर पर प्रधानमंत्री बना दिया।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का आधिकारिक अवास और कार्यालय 10 डाउनिंग स्ट्रीट है।

उन्होंने कहा, ‘‘हमारे पास करने के लिए बहुत सारा काम है, इसलिए अब हम अपना काम शुरू करते हैं।’’

स्टॉर्मर की लेबर पार्टी ने शुक्रवार को भारी जीत हासिल कर दो सदी के इतिहास में कंजर्वेटिव पार्टी को सबसे बड़ा झटका दिया।

उनके सामने आने वाली कई समस्याओं में सुस्त अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना, स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली को ठीक करना और सरकार में विश्वास बहाल करना शामिल है।

लंदन के क्वीन मैरी विश्वविद्यालय में राजनीति के प्रोफेसर टिम बेल ने कहा, ‘‘सिर्फ इसलिए कि लेबर ने बड़ी जीत हासिल की, इसका मतलब यह नहीं है कि कंजर्वेटिव सरकार के सामने आने वाली सभी समस्याएं दूर हो गई हैं।’’

स्टॉर्मर ने 10 डाउनिंग स्ट्रीट में अपने नए आधिकारिक आवास के बाहर समर्थकों की मौजूदगी में कहा, ‘‘किसी देश को बदलना ‘स्विच दबाने’ जैसा नहीं है। इसमें कुछ समय लग जाएगा। लेकिन इसमें कोई संदेह नहीं है कि बदलाव का काम तुरंत शुरू हो गया है।’’

ब्रिटिश प्रधानमंत्री अगले सप्ताह नाटो बैठक के लिए वाशिंगटन जाएंगे और 18 जुलाई को यूरोपीय राजनीतिक समुदाय शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे।

कंजर्वेटिव सरकार को इंग्लिश चैनल को पार करके आने वाले प्रवासियों के प्रवाह को रोकने के लिए संघर्ष करना पड़ा और ‘नावों को रोकने’ का पूर्व प्रधानमंत्री ऋषि सुनक का संकल्प पूरा नहीं हो सका।

स्टॉर्मर ने कहा है कि वह शरण चाहने वालों को रवांडा निर्वासित करने की कंजर्वेटिव सरकार की विवादास्पद योजना को रद्द कर देंगे।

आव्रजन पर कंजर्वेटिव पार्टी की कट्टरपंथी नेता सुएला ब्रेवरमैन, जो पार्टी नेता के रूप में सुनक की जगह लेने की संभावित दावेदार हैं, ने रवांडा संधि को समाप्त करने की स्टॉर्मर की योजना की आलोचना की है।

(एपी) संतोष रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)