ब्राजील : सऊदी अरब के अघोषित हीरों के लिए बोलसोनारो के खिलाफ कथित धन शोधन का अभियोग लगाया गया |

ब्राजील : सऊदी अरब के अघोषित हीरों के लिए बोलसोनारो के खिलाफ कथित धन शोधन का अभियोग लगाया गया

ब्राजील : सऊदी अरब के अघोषित हीरों के लिए बोलसोनारो के खिलाफ कथित धन शोधन का अभियोग लगाया गया

:   Modified Date:  July 6, 2024 / 12:16 AM IST, Published Date : July 6, 2024/12:16 am IST

साओ पाउलो, पांच जुलाई (एपी) सऊदी अरब के अघोषित हीरों के संबंध में धन शोधन और आपराधिक सहयोग के लिए ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो पर अभियोग लगाया गया है जो धुर दक्षिणपंथी नेता पर दूसरे औपचारिक आरोप के रूप में सामने आया है।

मामले से जुड़े दो अधिकारियों ने संघीय पुलिस द्वारा बृहस्पतिवार को अभियोग दर्ज किए जाने की पुष्टि की। इससे पहले बोलसोनारो के खिलाफ मार्च में उनके कोविड-19 टीकाकरण प्रमाणपत्र में कथित रूप से हेरफेर करने के खिलाफ एक और औपचारिक आरोप तय किया गया था। दोनों अधिकारियों ने नाम जाहिर नहीं होने की शर्त पर जानकारी दी।

ब्राजील के उच्चतम न्यायालय को ताजा अभियोग के संबंध में पुलिस रिपोर्ट मिलने के बाद देश के महा अभियोजक पाउलो गोनेट दस्तावेज का अध्ययन करेंगे और तय करेंगे कि क्या आरोप दर्ज किए जाएं और बोलसोनारो पर मुकदमा चलाया जाए या नहीं।

ब्राजीलियन इंस्टीट्यूट ऑफ क्रिमिनल साइंसेज के अध्यक्ष और कानूनी विशेषज्ञ रेनाटो स्टैनजियोला विएरा ने कहा कि यह कहना फिलहाल जल्दबाजी होगी कि अंतिम विकल्प क्या हो सकता है लेकिन पुलिस द्वारा मुकदमा दर्ज किये जाने से मामले में एक नया मोड़ आ गया।

इस घटनाक्रम ने पूर्व राष्ट्रपति के सामने आने वाली कानूनी मुश्किलें बढ़ा दी हैं। एक तरफ जहां विरोधी इस घटनाक्रम की सराहना कर रहे हैं वहीं उनके समर्थक इस पूरे मामले को राजनीतिक उत्पीड़न करार देकर निंदा कर रहे हैं।

बोलसोनारो ने ताजा घटनाक्रम पर अभी कोई प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं की, लेकिन वह और उनके वकील दोनों ही मामलों में तथा पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ अन्य जांच में भी किसी तरह की गड़बड़ी की बात खारिज कर चुके हैं।

संघीय पुलिस ने पिछले साल बोलसोनारो पर कथित रूप से 30 लाख डॉलर के हीरे के आभूषण चोरी करने का और दो लक्जरी घड़ियां बेचने का आरोप लगाया था।

एपी जितेंद्र देवेंद्र

देवेंद्र

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)