‘डेस्टिनेशन पब’ की अपनी अनूठी अवधारणा का जश्न दिवाली के साथ मनाएंगे बिहार मूल के शेफ |

‘डेस्टिनेशन पब’ की अपनी अनूठी अवधारणा का जश्न दिवाली के साथ मनाएंगे बिहार मूल के शेफ

‘डेस्टिनेशन पब’ की अपनी अनूठी अवधारणा का जश्न दिवाली के साथ मनाएंगे बिहार मूल के शेफ

:   Modified Date:  October 21, 2024 / 06:40 PM IST, Published Date : October 21, 2024/6:40 pm IST

लंदन, 21 अक्टूबर (भाषा) गॉर्डन रामसे जैसे विश्व प्रसिद्ध पाक विशेषज्ञों से प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले बिहार मूल के एक शेफ इंग्लैंड में अपनी अनूठी ‘डेस्टिनेशन पब’ अवधारणा के दो साल पूरे होने की खुशी मना रहे हैं।

बिहार में जन्मे नंद किशोर यादव की यह यात्रा दिवाली पर दो साल पूरे कर रही है और वह रोशनी के त्योहार के साथ ही इन खुशियों को मनाएंगे।

यादव ने नवंबर 2022 में लंदन के पास होलीपोर्ट गांव में व्हाइट हार्ट होटल का अधिग्रहण किया। उन्होंने इसके माध्यम से पारंपरिक अंग्रेजी पब विशेषताओं को बनाए रखते हुए यहां के मेनू में भारतीय व्यंजनों को शामिल किया।

यादव ने सोच लिया था कि वह व्हाइट हार्ट को ऐसा पारिवारिक पब बनाएंगे जहां बच्चे खाते पीते हुए खेल सकें। वह आने वाले कुछ सप्ताह में इस गांव के लिए दिवाली जैसा आयोजन करने वाले हैं जिसमें परंपरागत खानपान, आतिशबाजी और मिठाई पेश की जाएंगी।

यादव ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘यह बहुत अच्छा लग रहा है क्योंकि हम इस प्यारे गांव में दो साल बाद दिवाली के उत्सव की तैयारी कर रहे हैं। मैं इसे एक ऐसा पब बनाना चाहता था जहां परिवार आ सकें, बच्चे खेल सकें और हर कोई अच्छा समय बिता सके।’’

लंदन के पास विंडसर कैसल और लेगोलैंड जैसे लोकप्रिय पर्यटक स्थलों के रास्ते में मेडेनहेड में स्थित पब में आने वाले लोगों को देखकर यादव उत्साहित हैं। उन्होंने इस विविधतापूर्ण भीड़ को ध्यान में रखते हुए मेनू तैयार किया है, जिसमें सभी के लिए कुछ न कुछ है।

बिहार के मोतिहारी में जन्मे यादव ने 1999 में अपनी पाककला की यात्रा शुरू करते हुए राजस्थान के लग्जरी होटलों के किचन में प्रशिक्षण प्राप्त किया।

विभिन्न प्रकार के क्षेत्रीय भारतीय व्यंजनों में अपने कौशल को निखारने के बाद, उन्होंने अमेरिका में कार्निवल क्रूज पर सवार होकर वैश्विक व्यंजनों में हाथ आजमाया, जहां उन्होंने फ्रेंच, इतालवी, भूमध्यसागरीय और दक्षिण अमेरिकी शेफ के साथ काम किया।

वह 2007 में ब्रिटिश सेलिब्रिटी शेफ गॉर्डन रामसे के नेतृत्व में काम करने और अनुभव हासिल करने के लिए ब्रिटेन पहुंचे। वह एक समानांतर उद्यम ‘निनया कैटरिंग’ के माध्यम से दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड में प्रामाणिक भारतीय व्यंजनों की पहुंच का विस्तार करने पर ध्यान दे रहे हैं। इस उपक्रम का नाम उनकी पत्नी और बेटियों के नाम पर रखा गया है।

भाषा वैभव माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)