बाइडन ने भारत और अमेरिका के बीच एमक्यू-9बी ड्रोन खरीद सौदे को लेकर सकारात्मक प्रगति के संकेत दिए |

बाइडन ने भारत और अमेरिका के बीच एमक्यू-9बी ड्रोन खरीद सौदे को लेकर सकारात्मक प्रगति के संकेत दिए

बाइडन ने भारत और अमेरिका के बीच एमक्यू-9बी ड्रोन खरीद सौदे को लेकर सकारात्मक प्रगति के संकेत दिए

:   Modified Date:  September 22, 2024 / 03:05 PM IST, Published Date : September 22, 2024/3:05 pm IST

विलमिंगटन (अमेरिका), 22 सितंबर (भाषा) अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारत द्वारा प्रमुख अमेरिकी रक्षा कंपनी ‘जनरल एटॉमिक्स’ से 31 एमक्यू-9बी सशस्त्र ड्रोन की खरीद को अंतिम रूप दिए जाने की दिशा में हुई प्रगति का स्वागत किया। बाइडन और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चीन की बढ़ती सैन्य ताकत को लेकर साझा चिंताओं के बीच रक्षा उपकरण की द्विपक्षीय पारस्परिक आपूर्ति को बढ़ावा देने का संकल्प लिया।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने शनिवार दोपहर डेलावेयर के विलमिंगटन में स्थित अपने निजी आवास पर मोदी की मेजबानी की और दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय रक्षा व सैन्य भागीदारी को प्रगाढ़ बनाने के तरीकों समेत भारत-अमेरिका संबंधों के विभिन्न प्रमुख पहलुओं पर व्यापक चर्चा की।

मोदी-बाइडन वार्ता को लेकर एक संयुक्त तथ्य-पत्र में कहा गया कि दोनों नेताओं ने अमेरिका-भारत रक्षा औद्योगिक सहयोग के तहत हुई उल्लेखनीय प्रगति का स्वागत किया, जिसमें जेट इंजन, युद्ध सामग्री और ‘ग्राउंड मोबिलिटी सिस्टम’ के लिए प्राथमिकता के आधार पर सह-उत्पादन व्यवस्था को आगे बढ़ाने के लिए जारी सहयोग शामिल हैं।

इसमें कहा गया, ‘‘राष्ट्रपति बाइडन ने भारत द्वारा 31 जनरल एटॉमिक्स एमक्यू-9बी ड्रोन और उनसे संबंधित उपकरणों की खरीद की दिशा में हुई प्रगति का स्वागत किया, जिससे सभी क्षेत्रों में भारत के सशस्त्र बलों की खुफिया, निगरानी और टोही क्षमताओं में वृद्धि होगी।’’

भारत अमेरिका की प्रमुख रक्षा उपकरण कंपनी ‘जनरल एटॉमिक्स’ से तीन अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक की राशि में ‘हंटर-किलर’ ड्रोन (16 स्काई गार्जियन और 15 सी गार्जियन) खरीद रहा है, जिसका मुख्य उद्देश्य चीन से लगी सीमा तथा हिंद महासागर क्षेत्र में निगरानी तंत्र को मजबूत करना है।

जानकारी मिली है कि खरीद मूल्य को लेकर वार्ता पूरी हो चुकी है और दोनों पक्षों के बीच अगले महीने तक औपचारिक रूप से सौदे को अंतिम रूप दिए जाने की संभावना है।

भाषा जोहेब नेत्रपाल

नेत्रपाल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers