अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले रूस सरकारी मीडिया का उपयोग करके दुष्प्रचार कर रहा: बाइडन प्रशासन |

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले रूस सरकारी मीडिया का उपयोग करके दुष्प्रचार कर रहा: बाइडन प्रशासन

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले रूस सरकारी मीडिया का उपयोग करके दुष्प्रचार कर रहा: बाइडन प्रशासन

:   Modified Date:  September 5, 2024 / 12:37 AM IST, Published Date : September 5, 2024/12:37 am IST

वाशिंगटन, चार सितंबर (एपी) बाइडन प्रशासन ने बुधवार को रूस पर अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को प्रभावित करने के लिए गंभीर प्रयास करने का आरोप लगाया।

राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने आरोप लगाया गया कि गलत सूचना को बढ़ावा देने के साथ ही रूस के सरकारी मीडिया द्वारा दुष्प्रचार के लिए कुछ प्रभावशाली अमेरिकी लोगों को भी शामिल करने का प्रयास किया जा सकता है।

अमेरिकी सरकार द्वारा की गई कार्रवाई में सरकारी मीडिया संगठन ‘आरटी’ के अधिकारी के विरुद्ध प्रतिबंध लगाना शामिल हैं, जिसे न्याय विभाग द्वारा विदेशी एजेंट के रूप में पंजीकरण कराने के लिए मजबूर किया गया था, साथ ही वीजा प्रतिबंध भी लगाए गए थे।

अमेरिका में पांच नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होना है। राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस का रिपब्लिकन पार्टी के डोनाल्ड ट्रंप से मुकाबला होगा।

खुफिया एजेंसियां पहले भी रूस पर चुनाव में हस्तक्षेप करने के लिए गलत सूचना को प्रसारित करने का आरोप लगा चुकी हैं। हालांकि, अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड की ओर से अपेक्षित घोषणा से अमेरिका की गहरी चिंता के संकेत मिल सकते हैं।

न्याय विभाग के प्रवक्ता ने इस संबंध में टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

राष्ट्रीय खुफिया निदेशक कार्यालय के एक अधिकारी ने हाल में एक ब्रीफिंग के दौरान कहा, ‘‘रूस (अमेरिकी) राष्ट्रपति पद की दौड़ सहित चुनावों को प्रभावित करने का प्रयास कर रहा है।’’

अधिकारियों ने बताया कि क्रेमलिन से जुड़े समूह डिजिटल प्रचार-प्रसार के काम को आउटसोर्स करने के लिए रूस के भीतर मार्केटिंग और संचार फर्मों को नियुक्त कर रहे हैं।

एपी शफीक संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)