Bangladesh Interm PM Muhammad Yunus Cabinet |

Interm PM Muhammad Yunus Cabinet: छात्र आंदोलन का अगुवा नेता भी बना सरकार का हिस्सा.. जानें यूनुस मंत्रिमंडल में कितने और कौन-कौन हुए शामिल..

Interm PM Muhammad Yunus Cabinet: छात्र आंदोलन का अगुवा नेता भी बना सरकार का हिस्सा.. जानें यूनुस मंत्रिमंडल में कितने और कौन-कौन हुए शामिल

Edited By :   Modified Date:  August 8, 2024 / 10:09 PM IST, Published Date : August 8, 2024/10:09 pm IST

Bangladesh Interm PM Muhammad Yunus Cabinet : ढाका। बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद नोबेल विजेता मुहम्मद यूनुस को देश के नए अंतरिम प्रधानमंत्री के तौर पर चुना गया था। मुहम्मद यूनुस ने आज शपथ ले ली हैं। राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इस दौरान सेना प्रमुख समेत बड़ी संख्या में लोग राजधानी ढाका में मौजूद रहे।

बात करें मुहम्मद यूनुस के कैबिनेट में फिलहाल 13 लोग शामिल हुए हैं। हालांकि कैबिनेट में शामिल सदस्यों को सलाहकार का ही दर्जा दिया गया है मंत्रियों का नहीं। कैबिनेट सदस्यों में असंतुष्ट छात्रों के दल के शीर्ष नेता, नाहिद इस्लाम और आसिफ महमूद भी शामिल हैं। इन लोगों ने कई हफ्तों से देश में छात्र आंदोलन का नेतृत्व किया है।

कैबिनेट के दूसरे सदस्यों में पूर्व विदेश सचिव तौहिद हुसैन और पूर्व अटॉर्नी जनरल हसन आरिफ भी शामिल हैं। इनके अलावा पर्यावरण के मुद्दों पर काम करने वालीं वकील सैयदा रिजवाना हसन और कानून के प्रमुख प्रोफेसर आसिफ नजरूल भी कैबिनेट सदस्यों में हैं। इनके अलावा मानवाधिकार कार्यकर्ता अदिलुर रहमान खान को भी इसमें जगह मिली है. शेख हसीना सरकार में अदालत ने उन्हें दो साल के जेल की सजा सुनाई थी।

Muhammad Yunus Bangladesh PM: शपथ से पहले बांग्लादेश के अंतरिम PM ने रखी बड़ी शर्त.. कहा, ‘नहीं मानी बात तो चला जाऊंगा’.. जानें क्या हैं उनकी मांग

Bangladesh Interm PM Muhammad Yunus Cabinet बता दें कि बांग्लादेश में 17 साल बाद किसी अंतरिम सरकार का गठन हुआ है। इसके बाद 15 साल तक शेख हसीना ने 15 साल तक बांग्लादेश की सत्ता पर एकतरफा राज किया। अवामी लीग की नेता शेख हसीना को सोमवार को बड़े पैमाने पर विद्रोह के कारण इस्तीफा देना पड़ा और देश छोड़ने पर मजबूर होना पड़ा।

Muhammad Yunus took oath as interim Prime Minister

प्रधानमंत्री मोदी ने दी बधाई

Prime Minister Modi congratulated to Muhammad Yunus

इस मौके पर देश के प्रधानमंत्री नैन्द्र मोदी ने भी सोशल मीडिया पर अंतरिम प्रधानमंत्री मुहम्मद यूनूस को बधाई और शुभकामनायें दी है। ‘एक्स’ अकाउंट पर पीएम मोदी ने लिखा, “प्रोफेसर मोहम्मद यूनुस को उनकी नई जिम्मेदारी संभालने पर मेरी शुभकामनाएं। हम उम्मीद करते हैं कि जल्द ही सामान्य स्थिति बहाल हो जाएगी, जिससे हिंदुओं और अन्य सभी अल्पसंख्यक समुदायों की सुरक्षा सुनिश्चित होगी। बांग्लादेश के साथ काम करने और शांति, सुरक्षा और विकास के लिए दोनों देशों के लोगों की साझा आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए भारत पूरी तरह प्रतिबद्ध है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers