हमले का दायरा बढ़ेगा और इजराइलियों को होना पड़ेगा विस्थापित: हिजबुल्ला नेता |

हमले का दायरा बढ़ेगा और इजराइलियों को होना पड़ेगा विस्थापित: हिजबुल्ला नेता

हमले का दायरा बढ़ेगा और इजराइलियों को होना पड़ेगा विस्थापित: हिजबुल्ला नेता

:   Modified Date:  October 8, 2024 / 04:16 PM IST, Published Date : October 8, 2024/4:16 pm IST

बेरूत, आठ अक्टूबर (एपी) हिजबुल्ला के कार्यकारी नेता शेख नईम कासिम ने धमकी दी है कि इजराइल के और नागरिकों को विस्थापित होना पड़ेगा क्योंकि उसका समूह इजराइल के भीतरी इलाकों को निशाना बनाते हुए रॉकेट दाग रहा है।

कासिम ने मंगलवार को टेलीविजन पर जारी एक बयान में कहा कि उसके समूह की सैन्य क्षमताएं अभी भी बरकरार हैं और उसने लेबनान के एक बड़े हिस्से पर कई सप्ताह तक इजराइल के हवाई हमलों के बाद अपने वरिष्ठ कमांडरों की जगह नये कमांडर नियुक्त कर दिये हैं। इजराइल के इन हमलों में लेबनान के शीर्ष कमान के अधिकांश सदस्य मारे गए थे।

उन्होंने यह भी कहा कि पिछले सप्ताह लेबनान में जमीनी अभियान शुरू करने के बाद इजराइली सेना आगे नहीं बढ़ पाई है। इजराइली सेना ने कहा है कि अब चौथी डिवीजन जमीनी अभियान में हिस्सा ले रही है, जो पश्चिम की ओर फैल गया है। हालांकि अभियान अभी भी सीमा के साथ लगी एक संकरी पट्टी तक ही सीमित नजर आ रहा है।

इजराइली सेना का कहना है कि उसने हिजबुल्ला के सैकड़ों ठिकानों को निशाना बनाया है, सीमा से लगे क्षेत्रों में आतंकवादी ढांचों को नष्ट किया है और हिजबुल्ला के सैकड़ों लड़ाकों को मार गिराया है। दोनों पक्षों द्वारा युद्ध को लेकर किये गए दावों की स्वतंत्र रूप से पुष्टि करने का कोई तरीका नहीं है।

कासिम ने कहा, ‘‘हम सैकड़ों रॉकेट और दर्जनों ड्रोन दाग रहे हैं। बड़ी संख्या में बस्तियां और शहर हमारी जवाबी कार्रवाई के निशाने पर हैं। हमारी क्षमताएं मजबूत हैं और हमारे लड़ाके अग्रिम मोर्चे पर तैनात हैं।’’

उन्होंने कहा कि हिजबुल्ला का शीर्ष नेतृत्व युद्ध की रणनीति तय कर रहा है और इजराइली हमले में जो कमांडर मारे गए हैं, उनकी जगह नये कमांडर नियुक्त कर दिये गए हैं। उन्होंने कहा, ‘‘हमारे यहां कोई पद रिक्त नहीं है।’’

उन्होंने कहा कि हसन नसरल्लाह की जगह लेने के लिए हिजबुल्ला एक नये नेता का नाम तय करेगा, जो पिछले महीने बेरूत में एक भूमिगत अड्डे में इजराइली हवाई हमले में मारा गया था।

हिजबुल्ला ने आठ अक्टूबर, 2023 को उत्तरी इजराइल में रॉकेट दागना शुरू किया था। उससे एक दिन पहले गाजा से इजराइल में हमास के आश्चर्यजनक हमले ने युद्ध को भड़का दिया था। हिजबुल्ला और हमास दोनों ईरान के सहयोगी हैं और हिजबुल्ला का कहना है कि उसके हमले का उद्देश्य फलस्तीनियों की सहायता करना है।

लेबनानी चरमपंथी समूह ने कहा है कि अगर गाजा में संघर्ष विराम होता है तो वह हमले रोक देगा, लेकिन उस मोर्चे पर महीनों के कूटनीतिक प्रयास बार-बार अवरूद्ध हुए हैं।

इजराइल ने हाल के हफ्तों में हिजबुल्ला के खिलाफ़ कई हमले किए हैं और कहा है कि वह तब तक लड़ता रहेगा जब तक कि हजारों विस्थापित इजराइली नागरिक उत्तर में अपने घरों को वापस नहीं लौट जाते। सितंबर के मध्य में शुरू हुई लड़ाई ने 10 लाख से ज़्यादा लेबनानी लोगों को विस्थापित कर दिया है।

एपी अमित नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers