‘इंग्लिश चैनल’ पार करते समय कम से कम आठ लोगों की मौत: फ्रांसीसी प्राधिकारी |

‘इंग्लिश चैनल’ पार करते समय कम से कम आठ लोगों की मौत: फ्रांसीसी प्राधिकारी

‘इंग्लिश चैनल’ पार करते समय कम से कम आठ लोगों की मौत: फ्रांसीसी प्राधिकारी

:   Modified Date:  September 15, 2024 / 07:40 PM IST, Published Date : September 15, 2024/7:40 pm IST

पेरिस, 15 सितंबर (एपी) उत्तरी फ्रांस से ‘इंग्लिश चैनल’ पार करने की कोशिश करते समय कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई। फ्रांसीसी समुद्री प्राधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी।

यह घटना शनिवार को आधी रात से ठीक पहले उस समय हुई, जब प्राधिकारियों ने उत्तरी शहर एम्बलेट्यूस में एक समुद्र तट के पास एक नौका को संकट में देखा, जिसमें दर्जनों लोग सवार थे।

‘चैनल’ और उत्तरी सागर के प्रभारी फ्रांसीसी समुद्री अधिकारियों की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि एक फ्रांसीसी बचाव पोत को क्षेत्र में तैनात किया गया और बचाव सेवाओं ने समुद्र तट पर 53 प्रवासियों को चिकित्सा सहायता प्रदान की।

बयान में कहा गया, ‘‘तत्काल मदद मुहैया कराए जाने के बावजूद आठ लोगों की मौत हो गई।’’

इसमें कहा गया कि समुद्र में तलाश अभियान के दौरान कोई व्यक्ति नहीं मिला।

पास-डी-कैलाइस के अधिकारी जैक्स बिलेंट ने रविवार को फ्रांसीसी मीडिया को बताया कि छह लोगों को ‘‘अपेक्षाकृत आपातकालीन स्थिति’’ में अस्पताल ले जाया गया, जिसमें ‘हाइपोथर्मिया’ (शरीर का तापमान सामान्य से कम हो जाना) से पीड़ित 10 महीने का एक बच्चा भी शामिल है। उन्होंने कहा कि दुर्घटना में जीवित बचे लोग इरिट्रिया, सूडान, सीरिया, अफगानिस्तान, मिस्र और ईरान से हैं।

‘पास-डी-कैलाइस’ क्षेत्र की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, बचाव अभियान जारी है तथा त्रासदी में जीवित बचे लोगों को उत्तरी शहर एम्बलेट्यूज के खेल हॉल में ले जाया गया है।

बोलोग्ने-सुर-मेर के अभियोजक कार्यालय ने दुर्घटना की जांच शुरू की है।

इस घटना से करीब दो सप्ताह पहले प्रवासियों को ले जा रही एक नौका ‘इंग्लिश चैनल’ में उस समय दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी, जब वे उत्तरी फ्रांस से ब्रिटेन पहुंचने का प्रयास कर रहे थे। नौका में सवार दर्जनों लोग खतरनाक जलमार्ग में गिर गए थे और 13 लोगों की मौत हो गई थी।

ब्रिटेन के विदेश मंत्री डेविड लैमी ने शनिवार को हुई घटना पर शोक जताते हुए ‘बीबीसी’ से कहा, ‘‘यह भयानक है। यह जीवन के नुकसान की एक और घटना है।’’

‘चैनल’ और उत्तरी सागर के प्रभारी फ्रांसीसी समुद्री अधिकारियों द्वारा भेजी गई एक रिपोर्ट के अनुसार, फ्रांसीसी तट रक्षक और नौसेना के जहाजों ने शनिवार को ‘पास-डी-कैलाइस’ क्षेत्र के खतरनाक जल से 200 लोगों को बचाया।

अंतरराष्ट्रीय प्रवासन संगठन के अनुसार, शनिवार की दुर्घटना से पहले तक ब्रिटेन में प्रवेश करने का प्रयास करते समय इस वर्ष कम से कम 43 प्रवासी मारे गए या लापता हुए।

एपी सिम्मी दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)